Advertisement

क्या आपकी जीभ जल गई है? जल्द राहत के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

0
Is your tongue burnt

Is your tongue burnt

Share
Advertisement

जीभ की जलन कष्टदायी हो सकती है। हम अक्सर गर्म स्वादिष्ट भोजन खाते हैं या अपने पसंदीदा गर्म पेय का एक घूंट लेते हैं बिना यह जाने कि यह वास्तव में हमारी जीभ को जला सकता है। जब गर्म भोजन या पेय का सेवन करते समय आपकी जीभ जल जाती है, तो सरल घरेलू उपचारों में तत्काल राहत पाई जा सकती है। जली हुई जीभ की परेशानी को कम करने के कुछ प्रभावी तरीको के बारे में आज हम बात करेंगे।

Advertisement

बर्फ चूसें या आइसक्रीम खाएं

बर्फ का टुकड़ा चूसने या कुछ आइसक्रीम खाने से जली हुई जीभ में तुरंत राहत मिल सकती है। सुनिश्चित करें कि आगे की असुविधा से बचने के लिए बर्फ जीभ से न चिपके।

ठंडे तरल पदार्थ पिएं: जीभ जलने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से तुरंत राहत मिल सकती है। ठंडे पेय पदार्थों के साथ पूरे दिन हाइड्रेट करना याद रखें।

नमक के पानी से कुल्ला: किसी भी संभावित संक्रमण को रोकने के लिए अपनी जीभ को जलाने के बाद अपने मुंह को नमक के पानी से धो लें। यह सरल उपाय बेचैनी को कम कर सकता है और उपचार को बढ़ावा दे सकता है।

शहद या चीनी का प्रयोग करें: शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो इसे जली हुई जीभ के लिए एक लाभकारी उपाय बनाता है। प्रभावित क्षेत्र पर शहद या चीनी लगाने से संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है और दर्द से राहत मिल सकती है।

ठंडे खाद्य पदार्थों का सेवन करें: दही, आइसक्रीम या केक जैसे ठंडे खाद्य पदार्थ खाने से जली हुई जीभ को आराम मिलता है। असुविधा को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए इन विकल्पों को अपने आहार में शामिल करें।

याद रखें, ये घरेलू उपचार जीभ की मामूली जलन के लिए अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं। यदि दर्द बना रहता है या जलन गंभीर है, तो चिकित्सकीय ध्यान देने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़े:Chhattisgarh Weather: आज फिर से भिगोएगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *