Advertisement

प्रेग्नेंसी में रख रही हैं नवरात्रि व्रत, तो फॉलो करें इन टिप्स को

Share
Advertisement

नवरात्रि का त्योहार वैसे तो साल में चार बार आता है, लेकिन धूमधाम से मनाई जाने वाली दो नवरात्रि हैं। एक चैत्र और दूसरी शारदीय। 9 दिनों तक चलने वाली नवरात्रि के दौरान भक्त माता की पूजा करने के साथ ही व्रत रखते हैं। आपको बता दें कि नवरात्रि के दौरान अगर कोई प्रेग्नेंट महिला व्रत रख रही है तो उसे खास ख्याल रखने की जरूरत है। यहां कुछ फास्टिंग टिप्स और डायट बता रहे हैं जिसे आप व्रत के दौरान अपना सकती हैं।

Advertisement

जानें फास्टिंग टिप्स

प्रेग्नेंसी में नवरात्रि व्रत रख रही हैं तो आप पूरे दिन नियमित अंतराल में सभी पोषक तत्वों से युक्त चीजों को खाएं।

व्रत में पानी, नारियल पानी, अनार का रख, ग्रीन टी केला और खजूर मिल्कशेक, तरबूज का रख और छाछ पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखें। ये कब्ज की संभावना को कम करेगा, आपको ठंडा रखेगा।

नाश्ता आपके दिन की सबसे जरूरी मील होती है क्योंकि यह आपके मेटबॉलिज्म को किकस्टार्ट करती है। आप नट्स या बीजों, मिल्कशेक और स्मूदी के साथ फ्रूट योगर्ट का ऑप्शन नाश्ते में चुन सकते हैं।

व्रत के दौरान आपको चाय कॉफी पीने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें कैफीन होता है जो हार्ट बीट और हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करता है।

अगर आप प्रेग्नेंसी में नवरात्रि व्रत रख रही हैं तो खाने-पीने का खास ख्याल रखें। अगर समझ नहीं आता की व्रत में क्या खाएं तो यहां कुछ फूड ऑफ्शन हैं जो काम आ सकते हैं।

कुट्टू का चीला, साबूदाने की खिचड़ी, सिंघाड़े की इडली, कुट्टू सिंघाड़े का डोसा पनीर भरकर कुट्टू का चीला, साबूदाने की टिक्की, फ्रूट स्मूदी या शेक खा सकते है। इसके अलवा कुट्टू रोटी के साथ पनीर की सब्जी, कुट्टू रोटी के साथ आलू, समा चावल पुलाव, लौकी की सब्जी और कुट्टू रोटी, लंच में आप अपनी थाली में रायता भी शामिल करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें