Advertisement

Hormonal Balance: दिनचर्या में शामिल करें ये आदतें, हार्मोन्स हमेशा रहेगा बैलेंस

Share
Advertisement

Hormonal Balance: आज के समय में बिजी लाइफस्टाइल के कारण सेहत का ख्याल न रख पाना आम बात है. लेकिन सेहत के प्रति की गई इन्हीं लापरवाहियों से कई महिलाओं को हार्मोनल इंबैलेंस की समस्या का सामना करना पड़ता है. हार्मोन्स के इंबैलेंस होने से कई महिलाओं को पीसीओडी, थायरॉइड, मधुमेह जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हार्मोन्स का हमारे शरीर में बेहद आवश्यक भूमिका होती है. स्वस्थ रहने के लिए शरीर में हार्मेन्स का स्तर बैलेंस रहे ये बहुत जरूरी है और इसे बैलेेंस रखने के लिए लाइफस्टाइल की बहुत अहम भूमिका होती है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि इसे किस प्रकार बैलेंस रखा जा सकता है. आइए जानते हैं कि किन आदतों को जीवनशैली में शामिल करने से इसे बैलेंस किया जा सकता है.

Advertisement

सुबह के समय धूप लें

अक्सर महिलाएं स्किन में टैनिंग की समस्या होने के वजह से धूप में समय बिताने से बचती हैं, लेकिन उनकी इन्हीं आदतों के कारण उन्हें हार्मोनल इंबैलेंस की समस्या हो सकती है. इसलिए प्रतिदिन अपने दिन का थोड़ा समय धूप में बिताएं. धूप में समय बिताने से शरीर को सूर्य की रोशनी से विटामिन-डी मिलता है, जो मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए आवश्यक होता है. इसके अलावा धूप में समय बिताने के कारण रोटोनिन हार्मोन का निर्माण होता है और सार्केडियन क्लॉक बेहतर होता है, जिससे हार्मोन्स बैलेंस रहते हैं.

ये भी पढ़ें- Shikhar Pahariya Net Worth and Lifestyle:जाह्नवी कपूर के ब्वॉयफ्रेंड शिखर पहाड़िया हैं करोड़ों के मालिक, करते हैं ये काम

रोजाना व्यायाम करें

एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करना सभी के लिए फायदेमंद होता है. प्रतिदिन सुबर थोड़ी देर एक्सरसाइज करने से हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं, इससे इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ती है और वेट भी मेंटेन रहता है. इसलिए प्रतिदिन व्यायाम करे.

डायट में प्रोटीन को शामिल करें

शरीर में प्रोटीन की कमी होने के कारण भी हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं. हार्मोन्स को बनाने के लिए एमिनो एसिड्स की आवश्यकता होती है. प्रोटीन की कमी होने के कारण एमिनो एसिड्स की मात्रा में कमी हो जाती है जिससे हार्मोन्स से सम्बन्धित परेशानियां होने का खतरा होता है. इसलिए अपने आहार में प्रोटीन से युक्त चीजों को जरूर शामिल करें.

Hind Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *