Advertisement

Dandruff Remedy: डैंड्रफ की छुट्टी कर देगा कपूर का तेल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Dandruff Remedy: डैंड्रफ की छुट्टी कर देगा कपूर का तेल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Share
Advertisement

Dandruff Remedy: बदलते मौसम के कारण हेल्थ से जुड़ी समस्या के साथ ही स्किन और बालों से भी जुड़ी परेशानियां होने लगती है. बालों से जुड़ी समस्याओं में से डैंड्रफ होना एक आम समस्या है. जो किसी भी व्यक्ति को हो सकती है. आमतौर पर बालों में डैड्रफ की समस्या सर्दियों के मौसम में होती है, लेकिन सर्दी के मौसम के खत्म हो जाने के बाद भी यह समस्या बरकार रहती है. जिसके कारण बालों के टूटने और स्कैल्प में खुजली जैसी समस्या होने लगती है. ऐसे में आइए जानते हैं डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के कुछ घरेलू नुश्खे.

Advertisement

क्यों होती है डैंड्रफ की समस्या?

डैंड्रफ की समस्या केवल स्कैल्प के ड्राइ होने के कारण ही नहीं होती है बल्कि यह ऑयली स्कैल्प होने के कारण भी होती है. इसके अलावा यह मलेसेजिया और सेबोरहाइक जैसे फंगल इंफेक्शन के कारण भी होती है. साथ ही यह समस्या पोषण की कमी और हार्मोन चेंजेस के कारण भी होती है, लेकिन इससे डरने की कोई बात नहीं है क्योंकि आप इससे घर में ही कपूर से बने तेल से छुटकारा पा सकते हैं.

ऐसे बनाएं कपूर से तेल

कपूर का तेल बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 4-5 कपूर के टुकड़े को पीसकर लें लें. इसके बाद इसमें थोड़ी सी मात्रा में नींबू का रस डालकर मिला लें. अब फिर नारियल तेल को गर्म करके ठंडा करें. इसके बाद नारियल के इस तेल को कपूर और नींबू के रस वाली पेस्ट में डालकर मिला लें. अब आपका कपूर का तेल बनकर तैयार है. कपूर के इस तेल को आप हफ्ते मेें कम से कम दो बार रात में सोने से पहले अपनों बालों में लगा लें और फिर सुबह किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें. इससे कुछ ही दिनों में आपको डैंड्रफ से छुटाकारा मिल जाएगा.

कपूर से बने तेल के फायदे

कपूर एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होने के वजह से बालों में होने वाले इन्फेक्शन को दूर करने का करता है. साथ ही कपूर में कूलिंग प्रोपर्टीज होने के कारण यह बालों के स्कैल्प को ठंडा रखने का काम करती है. कपूर बालों के फॉलिकल्स के लिए लाभदायक होती है, जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है. वहीं नींबू का रस एसिडिक होता है, जिसकी वजह से यह फंगल इन्फेक्शन को खत्म करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें- Rice Water Benefits: उबले हुए चावल का पानी संजीवनी बूटी से नहीं है कम, फेंकने से पहले जान लें फायदे

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें