चैत्र नवरात्र: व्रत में लुफ्त उठाएं इन रेसिपीज का, रहेंगे दिनभर एनर्जेटिक

नवरात्री व्रत रेसिपीज

चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल से शुरू हो चुका है। लोग नौ दिन मां के नौ रूपों की पूजा करते हैं। कई लोग नौ दिन व्रत रहते है और मां की पूजा में लीन रहते हैं। आज हम आपको नवरात्री में कुछ बेहतरीन नवरात्रि व्रत रेसिपीज बताने जा रहे हैं। इन रेसिपीज के स्वाद का लुफ्त आप इस नवरात्री में ले सकते हैं।

साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना जिसे व्रत के दौरान खूब खाया जाता है। साबुदाना खिचड़ी नवरात्रि व्रत रेसिपी में सबसे ज्यादा पसंद की जाती। इसमें स्टार्च और कार्बोहाइड की अच्छी मात्रा होती है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखती है। हल्के मसालों में तैयार की गई साबूदाना खिचड़ी नवरात्रि में बड़े चाव से खाई जाती है। साबूदाना खिचड़ी में मूंगफली और हरे धनिये का इस्तेमाल भी किया जाता है।

व्रत वाले चावल का ढोकला

व्रत के दौरान खाने के लिए बेहद कम ऑप्शन होते हैं लेकिन आज हम आपको व्रतवाले चावल का ढोकला बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। खमीर उठा ढोकला जो समा के चावल (स्पेशल चावल, जो नवरात्र के समय खाने में उपयोग में लाया जाता है) से तैयार किया जाता है। जिसे साबुत लाल मिर्च, जीरा, घी और कढ़ी पत्ता का तड़का दिया जाता है।

टपटे आलू स्नैक्स

ये नवरात्री व्रत रेसिपी की बहुत स्वादिष्ट रेसिपी है। चटपटे आलू स्नैक्स बनाना बहुत आसान है। इसके बनाने के लिए दो चीजों की जरुरत होती है। आलू और सिंघाड़े का आटा। आलू को उबाल लें, इसके बाद ठंड़ा होने का मैश करें उसमें कटा हुआ हरा धनियां, नमक स्वाद के अनुसार मिलाएं। फिर सिंघाड़े के आटे का पेस्ट तैयार करें। आलू की टिक्की बनाकर, सिंघाड़े के पेस्ट में लपेटे। बाद में उसको डिप फाई कर लें।

साबूदाना खीर

नवरात्रों के दौरान अगर आपका मन कुछ मीठा खाने का करें तो आप मसालेदार साबूदाना खिचड़ी की जगह साबूदाना खीर भी बना सकते हैं। नवरात्रि के अवसर के लिए साबूदाना खीर एक क्लासिक डिश है। इलाइची, केसर और क्रंची ड्राई फ्रूट्स खीर के स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं।

अरबी कोफ्ता और मिंट योगर्ट डिप

अरबी कोफ्ता नवरात्रि व्रत ररेसिपीज में से एक है। ये व्रत के लिए एक पर्फेक्ट स्नैक है। इसे कुट्टू के आटे के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है और मिंट-योगर्ट डिप के साथ सर्व किया जाता है। इस बार नवरात्रि में अरबी कोफ्ता और मिंट योगर्ट डिप को ट्राई कर सकते हैं।

सिंघाड़े के आटे का समोसा

समोसा चाय के साथ पसंद किए जाने वाला स्नैक है लेकिन व्रत के दौरान समोसा नहीं खाया जा सकता है। हम आपकी इस मुश्किल को थोड़ा आसान कर देते हैं। व्रत के दौरान खाने के बेहद कम ऑप्शन होते हैं लेकिन सिंघाड़े के आटे और चिरौंजी से तैयार होने वाला यह स्वादिष्ट समोसा आप इस बार नवरात्रि ट्राई कर सकते हैं।

कुट्टू का डोसा

नवरात्रि व्रत रेसिपीज में कुट्टू का आटा और सिंघाड़े का आटा सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है। क्या आप जानते हैं कुट्टू के आटे से स्वादिष्ट डोसा भी बनाया जा सकता है। कुट्टू के आटे में अरबी को मिलाकर और इसके बीच में आलू की फीलिंग की जाती है। कुट्टू के डोसे को आप आलू की सब्जी या चटनी के साथ भी खा सकते हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.