आइए जानते हैं टीना डाबी के बचपन से IAS टॉपर बनने तक का सफर

टीना डाबी

टीना डाबी बायोग्राफी: साल 2015 में आईएएस टॉप करके चर्चा में आई टीना डाबी पहली रैंक हासिल करने वाली पहली अनुसूचित जाति महिला हैं। आज टीना देश की जानी- मानी हस्ती बन चुकी हैं। टीना डाबी आईएएस अधिकारी के काम के साथ अन्य मामलों में भी सुर्खियों में आये दिन रहती है।

टीना डाबी का आईएएस अधिकारी बनने का सपना था, इसलिए उन्होंने स्नातक के पहले वर्ष में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। टीना ने 20 मार्च 2018 में क्लास के साथी आईएएस अतहर आमिर खान के साथ 2 साल तक डेट करने के बाद कोर्ट मैरिज कर ली थी। हालाँकि दोनों का साल 2021 में तलाक हो गया।

आईएएस टीना डाबी

टीना डाबी का जन्म (टीना डाबी बायोग्राफी)

टीना डाबी का जन्म 9 नवंबर 1993 को मध्यप्रदेश के भोपाल शहर में हुआ था। वह एक मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखती हैं। टीना का जन्म भले ही भोपाल में हुआ था पर जब वह 7वीं कक्षा में थी तब किसी कारण से उनके पिता दिल्ली शिफ्ट हो गए। उनकी एक छोटी बहन रिया डाबी है। उनके माता-पिता ने भी यूपीएससी इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज–आईईएस परीक्षा पास की थी।

टीना अपने माता-पिता के साथ

टीना डाबी की शिक्षा

टीना बचपन से ही पढ़ने में बहुत तेज थी। उन्होंने अपनी 12वीं क्लास में ICSE परीक्षा में इतिहास के साथ-साथ राजनीतिक विज्ञान में भी 100% अंक हासिल किए। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद टीना ने बीए (राजनीति विज्ञान) में प्रवेश लिया। उन्होंने लेडी श्री राम कॉलेज, नई दिल्ली से राजनीति शास्त्र में स्नातक किया था।

सिविल सेवा परीक्षा आईएएस की तैयारी के लिए टीना डाबी 9 से 12 घंटों तक पढ़ाई करती थीं। टीना डाबी ने वर्ष 2011 में राव आईएएस अकादमी में प्रवेश लिया और उनकी मेहनत रंग लाई। 2016 में जब वो 22 साल की थी, तब उन्होंने पहले प्रयास में ही आईएएस की परीक्षा में टॉप किया।

टीना डाबी की पहली शादी

टीना ने पूर्व पति अतहर आमिर खान से साल 2015 में पहली बार दिल्ली में डीओपीटी कार्यालय में आईएएस सम्मान समारोह में मुलाकात की थी। दोनों मसूरी में ‘लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी’ संस्थान में अपने IAS प्रशिक्षण अवधि के दौरान एक-दूसरे के करीब आए। इस दौरान वो नीदरलैंड, पेरिस और रोम की यात्रा पर भी गए। 20 मार्च 2018 को उन्होंने आमिर से शादी की, जो उस समय तक एक आईएएस अधिकारी भी बन गए थे।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.