क्या फोन से भी क्लिक हो सकती है DSLR कैमरे जैसी फोटोज, जानें पूरी खबर

आज के समय में टेक्नोलॉजी जैसे जैसे तेजी से बढ़ती जा रही है दुनियाभर में ऐसे फोन लॉन्च हो रहें हैं जिनके कैमरे की क्वालिटी काफी शानदार होती जा रही है अब मोबाइल कंपनियां फोन में कैमरे की क्लीयरेंस को धमाकेदार बनाने के लिए नए नए फीचर्स को फोन के कैमरे में शामिल कर रही है जिससे फोन के कैमरे से भी DSLR कैमरे की तरह फोटो क्वालिटी मिल पाए।

फोन के कैमरे से कैसे अलग है DSLR

हालांकि फीचर्स के बाद भी कई बार फोन के कैमरे से DSLR जैसी बात नहीं आ पाती है।इसके कई कारण हैं जैसे कि DSLR कैमरे के लेंस और फोन के लेंस में बहुत अंतर होता है DSLR केवल बेहतरीन फोटो खींचने के मकसद से बनाया जाता है लेकिन फोन में अच्छा कैमरा होने के अलावा और भी कई चीजें मायने रखती हैं।

इतनी कमियों के बाद क्या फोन से क्लिक हो सकती है शानदार फोटो

अब बात आती है कि इतनी कमी के बाद भी क्या फोन के कैमरे से DSLRवाली फोटो खींचीं जा सकती है तो आज हम आपके इस सवाल का जवाब देगें तो चलिए सबसे पहले तो बताते है आपको डीएसएलआर कैमरे के बारे में कुछ अंतर जो कि फोन के कैमरे से बिल्कुल अलग हैं।

इन फीचर्स की वजह से अलग है DSLR कैमरा

1-सेंसर का अंतर: सेंसर DSLR की बैकबोन कहा जाता है DSLR और फोन कैमरे में सबसे बड़ा अंतर सेंसर का है जितना बड़ा सेंसर होगा उतनी ज्यादा लाइट कैप्चर होगी और ये फीचर तस्वीर को बेहतरीन बनाता है।

2- अपर्चर: कैमरा में अपर्चर के डायमीटर को बड़ा या छोटा किया जाता है जिससे लाइट कैमरे के लेंस में एंटर करती है। अपर्चर का इस्तेमाल कर लाइट को जरूरत अनुसार बढ़ाया और घटाया भी जा सकता है ।

3-लेंस: DSLR को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि इसमें अलग अलग तरीके के लेंस लग जाते हैं। जरूरत के हिसाब से लेंस को चेंज भी किया जा सकता है।

कुछ अंतर जो DSLR को मोबाइल फोन कैमरा से अलग बनाते हैं।

अब फोन में DSLR जैसी तस्वीर तो क्लिक नहीं हो सकती लेकिन कई ऐसे तरीके हैं जिससे फोन के कैमरे की क्वालिटी बढ़ाई जा सकती है और कुछ हद तक बेहतरीन फोटो क्लिक किए जा सकते हैं। चलिए बताते हैं आपको उन तरीकों के बारे में-

  • मोबाइल फोन कैमरे की क्वालिटी बढ़ाने के लिए सबसे पहले फोन में कैमरे से जुड़ी सेटिंग को अच्छे से चेक करें। नए फोन में अब एक नया फीचर एड किया गया है जिसे सिनेमेटिक कहते हैं। सिनेमेटिक में कुछ ऑप्शन दिए होते हैं जिनसे रातों में भी अच्छी तस्वीर क्लिक की जा सकती है।
  • लाइट बढ़ाने के लिए कुछ फीचर ऐड किया गया है। इसके साथ ही अब प्रीमियम रेंज के मोबाइल में आपको प्रोफेशनल मोड का ऑप्शन भी मिलता है। इस प्रोफेशनल मोड में जाकर अपने हिसाब से आईएसओ, क्लिक स्पीड और ग्रिड लाइन सही कर सकते हैं।
  • इसके अलावा मोबाइल फोन के लिए ऑनलाइन छोटे लेंस मिलते हैं जो फोन के कैमरे में लगाकर इस्तेमाल किए जाते हैं. हालांकि ये लेंस DSLR की क्वालिटी तो नहीं लेकिन फोटो को फोन के मुकाबले बेहतर बनाता है.

तीसरा तरीका ये कुछ Apps के रूप में मौजूद है जिनके माध्यम से तस्वीरों को एडिट कर उसे आकर्षित बना सकते हैं।

कुछ ऐप के जरिए बना सकते हैं फोन में भी फोटो की बहतरीन क्वालिटी

1.Pixtica ऐप इन दिनों बहुत चर्चा में है। इसमें आप तरह-तरह से फोटो क्लिक करने से पहले ही उसका कलर टेम्परेचर और ISO चेंज कर सकते हैं।

2.Pro-cam X भी फोटो एडिटिंग में अच्छा खासा मशहूर है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.