Advertisement

Tesla Update: भारत से ₹15.76 हजार करोड़ के ऑटो पार्ट्स खरीदेगी टेस्ला, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी

Share
Advertisement

इलेक्ट्रिक वाहन की दिग्गज कंपनी Tesla Inc इस साल भारत से करीब 1.7 से 1.9 अरब डॉलर यानी कि 14,100 करोड़ से 15,700 करोड़ रुपये तक के ऑटो कंपोनेंट्स खरीदने की योजना बना रही है। वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को नई दिल्ली में एक ऑटो सम्मेलन में यह जानकारी दी। गोयल ने कहा कि टेस्ला ने पिछले साल भी भारत से करीब 1 अरब डॉलर के ऑटो पार्ट्स खरीदे थे और इस साल टेस्ला को किया जाने वाला निर्यात करीब दोगुना हो सकता है। 

Advertisement

आपको बता दें गोयल ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल ही भविष्य हैं, जिसे हमें आकर्षित करने का प्रयास करना चाहिए। गोयल का बयान उन रिपोर्टों के दो महीने बाद आया है जिनमें कहा गया था कि एलन मस्क की अगुवाई वाली कंपनी ने सरकार के साथ बातचीत की है, और अपने ऑटो पार्ट्स और इलेक्ट्रॉनिक्स श्रृंखला को भारत में लाने की संभावना तलाश रही है।

टेस्ला भारत में निवेश करना चाहती है लेकिन इलेक्ट्रिक व्हीकल इंपोर्ट पर अभी 100 फीसदी टैक्स लगता है। टेस्ला भारत में निवेश से पहले इसे घटाने की मांग कर रही है। लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि सरकार का इलेक्ट्रिक व्हीकल पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने का कोई इरादा नहीं है। 

जून 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी. एलन मस्क ने मुलाकात के बाद दिए बयान में कहा था कि कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं टेस्ला भारत में निवेश करे. उन्होंने कहा था कि वे जल्द ही इस बारे में घोषणा करेंगे. बीते कई सालों से टेस्ला और भारत सरकार के बीच टेस्ला के निवेश को लेकर बातचीत होती आई है। एलन मस्क टेस्ला की भारत में टेस्ला फैक्ट्री लगाना चाहते हैं। पर टेस्ला ने इंपोर्टेड इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर कस्टम ड्यूटी में छूट की मांग की है। भारत सरकार उसकी मांग को खारिज करती रही है। 

ये भी पढ़ें: Home Loan Rules: 30 दिन में रजिस्ट्री नहीं लौटाई तो बैंक को देना होगा रोज ₹5000 इतना जुर्माना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *