West Bengal: ममता मंत्रिमंडल में बड़ी फेरबदल, जानिए बाबुल सुप्रियो समेत कौन-कौन बनें मंत्री

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को अपने मंत्रिमंडल में बदलाव कर दिया है। तृणमूल मंत्रिमंडल में नौ सदस्यों को शामिल किया गया है। इनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री व भाजपा से टीएमसी में गए बाबुल सुप्रियो भी शामिल हैं। कोलकाता में 9मंत्रियों ने शपथ ली है।

इनमें बाबुल सुप्रियो, स्नेहासिस चक्रवर्ती, पार्थ भौमिक, उदयन गुहा, प्रदीप मजूमदार, ताजमुल हुसैन, सत्यजीत बर्मन शामिल हैं। बीरबाहा हांसदा और बिप्लब रॉय चौधरी ने स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्रियों के रूप में शपथ ली।दरअसल, सीएम ममता बनर्जी ने हाल ही में एसएससी घोटाले में गिरफ्तार पार्थ चटर्जी को मंत्रिमंडल से हटा दिया था।

उनके उद्योग विभाग समेत कुछ अहम विभागों के पद खाली होने से यह बदलाव किया गया है। टीएमसी ने कहा कि साल 2011 में टीएमसी के सत्ता में आने के बाद यह ममता सरकार का अब तक का सबसे बड़ा फेरबदल है। 2021 में टीएमसी तीसरी बार बंगाल में सत्तारूढ़ हुई है।

यह बदलाव ऐसे समय हुआ है, जब ममता बनर्जी की सरकार शिक्षक भर्ती घोटाले में बुरी तरह घिरी है। राज्य के वरिष्ठ मंत्री पार्थ चटर्जी को गिरफ्तारी के बाद मंत्रिमंडल से हटाया गया है। ममता सरकार में अभी 21 कैबिनेट मंत्री, 10 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्री और 9 राज्यमंत्री हैं। विधानसभा की सदस्य संख्या के अनुसार राज्य में 44 मंत्री बनाए जा सकते हैं। 

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *