Advertisement

Rajasthan Budget 2024 : 15 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य, बजट में महिलाओं युवाओं, किसानों के लिए हुई घोषणा

Share
Advertisement

Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान सरकार ने बजट पेश किया। राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने विधानसभा में बजट पेश किया। इस बजट में महिलाओं युवाओं और किसानों के लिए ऐलान हुए हैं। बजट में 15 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाने की घोषणा हुई है, वहीं इस बजट में किसानों के लिए 736 करोड़ रुपए ब्याज अनुदान पर खर्च करने का प्रावधान किया गया है।

Advertisement

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने किसानों के लिए घोषणा की। उन्होंने कहा कि 30 हजार करोड़ रुपए के ब्याज मुक्त अल्पकालिक फसली ऋण की घोषणा करती हूं। इसके तहत 5 लाख नए किसानों को भी ऋण मिलेगा। इसके लिए 736 करोड़ रुपए ब्याज अनुदान पर खर्च किए जाएंगे। 35 लाख किसानों को फायदा मिलेगा।

ट्रैफिक वॉलेंटियर्स बनाए जाएंगे : दिया कुमारी

इस बजट में युवाओं के लिए प्रावधान किया गया। वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा कि पुलिस में 5500 नए पदों पर भर्ती होगी। बड़े शहरों में 1500 ट्रैफिक वॉलेंटियर्स बनाए जाएंगे। 8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में मेरिट में आने वाले 33 हजार विद्यार्थियों को टैबलेट और तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट देने की घोषणा करती हूं। हमने 5 साल में 4 लाख भर्तियां करने का संकल्प लिया है। इस वर्ष के लक्ष्य को बढ़ाकर एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती प्रस्तावित है। 

पर्यटन विकास को बढ़ावा : दिया कुमारी

दिया कुमारी ने बजट में पर्यटन के लिए घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश में पर्यटन विकास को बढ़ावा देने के लिए नई पॉलिसी लाई जाएगी। राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड का गठन करते हुए राजस्थान टूरिज्म इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड बनाकर 5000 करोड़ से अधिक के काम करनाने की घोषणा करती हूं। इस फंड के माध्यम से टूरिज्म के विकास और पर्यटकों के लिए सुविधा का विकास होगा।

Punjab: पंजाब के CM भगवंत मान ने धरना समाप्ति की अपील की, किसानों ने भी रखी शर्त

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *