Advertisement

NEET Paper Leak: CBI करेगी NEET परीक्षा में गड़बड़ी की जांच, शिक्षा मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला

NEET Paper Leak: CBI करेगी NEET परीक्षा में गड़बड़ी की जांच, शिक्षा मंत्रालय का लिया बड़ा फैसला

Share
Advertisement

NEET Paper Leak: नीट-यूजी पेपर लीक मामले में शिक्षा मंत्रालय ने शनिवार को बड़ा फैसला किया है. शिक्षा मंत्रालय ने नीट-यूपी पेपर लीक मामले की जांच की जिम्मेदारी अब CBI को सौंप दी है. इससे पहले रविवार (23 जून) को आयोजित होने वाली नीट-पीजी की प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी गई. अब दोबारा प्रवेश परीक्षा के लिए नई तारीख की घोषणा की जाएगी.

Advertisement

क्या है पूरा मामला?

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने 5 मई 2024 को ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में नीट-यूजी परीक्षा आयोजित की थी। लेकिन इस परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायतें सामने आईं। परीक्षा प्रक्रिया के संचालन में पारदर्शिता के लिए, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने समीक्षा के बाद इस मामले को व्यापक जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपने का फैसला लिया है.

केंद्र सरकार ने सार्वजनिक परीक्षाओं में गड़बड़ियों को रोकने के लिए सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2024 भी लागू किया है। सरकार का कहना है कि वह परीक्षाओं की शुचिता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। पेपर लीक मामले में शामिल पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति/संगठन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें- Amit Shah Meeting: गृह मंत्री अमित शाह आज करेंगे बैठक, बाढ़ से निपटने की तैयारियों की करेंगे समीक्षा

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *