France election result: इमैनुअल मैक्रों ने फिर जीता राष्ट्रपति चुनाव, मरीन ले पेन को दी मात

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में एक बार और चुने जाने पर इमैनुएल मैक्रों को बधाई दी। इमैनुअल मैक्रों (Emmanuel Macron)ने ले पेन से 16 फीसदी ज्यादा वोट हासिल किए हैं।

Share This News
इमैनुअल मैक्रों

फ्रांस में मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल का है। इस जीत के बाद वह दूसरी बार फ्रांस के राष्ट्रपति बनेंगे। वही मीडिया खबरों के मुताबिक इमैनुअल मैक्रों ने ले पेन से 16 फीसदी ज्यादा वोट हासिल किए हैं। उन्होंने मैक्रों ले पेन के हराकर लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है।

इमैनुअल मैक्रों की जीत के बाद एफिल टॉवर के पास पार्क में इकट्ठे हुए मैक्रों प्रशंसकों ने एक दूसरे को गले लगाना शुरू कर दिया। फ्रांस में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान संपन्न हुआ। इससे पहले मरीन ले पेन ने रविवार को राष्ट्रपति पद की दौड़ में हार स्वीकार कर ली।

वैश्विक नेता के रूप में किया खुद को स्थापित

जनमत सर्वेक्षणों में कई फ्रांसीसी नागरिक राष्ट्रपति के तौर पर उनकी प्रशंसा करते हैं और उन्हें कोविड-19 महामारी और यूक्रेन संघर्ष जैसे प्रमुख वैश्विक संकटों का सामना करने के लिए पद के योग्य मानते हैं। इमैनुअल मैक्रों ने फ्रांस के संभ्रांत स्कूल इकोले नेशनल डी’एडमिनिस्ट्रेशन में पढ़ाई की है। वह पहले सीनियर सिविल सर्वेंट थे। फिर कुछ वर्षों के लिए रोथ्सचाइल्ड में एक बैंकर के रूप में कार्य किये। उसके बाद वह समाजवादी राष्ट्रपति फ्रांसिस ओलांद के आर्थिक सलाहकार थे। वह 2014 से 2016 तक ओलांद की सरकार में अर्थव्यवस्था मंत्री नियुक्त किए जाने के बाद वह पर्दे के पीछे से काम करने वाले की भूमिका से निकलकर राजनीतिक परिदृश्य पर आये।

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में एक बार और चुने जाने पर इमैनुएल मैक्रों को बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मैं भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने के लिए उत्सुक हूं।

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने मैक्रों को दी शुभकामनाएं

पीएम जॉनसन ने कहा कि फ्रांस हमारे सबसे करीबी और सबसे महत्वपूर्ण सहयोगियों में से एक है। मैं उन मुद्दों पर मिलकर काम करना जारी रखने की आशा करता हूं जो हमारे दोनों देशों और दुनिया के लिए सबसे अधिक मायने रखते हैं।

पिछली बार भी मैरिन ली पेन को दी थी मात

इमैनुअल मैक्रों ने पिछले चुनाव में धुर दक्षिणपंथी नेता मैरीन ली पेन को हराकर राष्ट्रपति चुनाव जीता था। धुर दक्षिणपंथी नेता मैरीन ली पेन फ्रांस के राष्ट्रपति पद की होड़ में तीसरी बार मैदान में उतरी थीं। वह अपने पिता ज्यां मैरी की तरह ही उत्साही और तेजतर्रार नेता हैं। उनके पिता ने भी पांच बार राष्ट्रपति पद के लिए अपनी किस्मत आजमाई थी।

यह भी पढ़ें: आज रायसीना डायलॉग का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, 90 देशों के प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.