आज रायसीना डायलॉग का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, 90 देशों के प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (सोमवार) को सातवें रायसीना डायलॉग (Raisina Dialogue) का उद्घाटन करेंगे।

Share This News
रायसीना डायलॉग

पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (सोमवार) को सातवें रायसीना डायलॉग (Raisina Dialogue) का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि 2016 में शुरु किया गया रायसीना डायलॉग सिर्फ भारतीय कूटनीति के लिए ही नहीं, बल्कि वैश्विक कूटनीति के विशेषज्ञों, शोधार्थियों, राजनेताओं और नीति-निर्धारकों के बीच विमर्श का एक महत्वपूर्ण मंच बन चुका है।

इससे पहले कोरोना महामारी के चलते रायसीना डायलॉग का आयोजन वर्चुअली हुआ था। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, 25 अप्रैल से 27 अप्रैल तक तीन दिनों तक यह आयोजन होगा। मंत्रालय के अनुसार, तीन दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सूला लेयन शामिल होंगी।

इस आयोजन में दुनिया भर के 90 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इस बार के आयोजन का थीम ‘टेरा नोवा: इंपैसंड, इंपेसेंट और इंपेरिल्ड’ रखा गया है। टेरा नोवा थीम को रखने का मुख्य उद्देश्य यही है कि धरती को नए दृष्टिकोण से देखा जाए।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस थीम के तहत 6 विषयों पर यह आयोजन पूरी तरह से केंद्रित रहेगा। ये हैं लोकतंत्र के बारे में नए सिरे से विचार, बहुपक्षीय एजेंसियों की भूमिका, हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति, स्वास्थ्य व विकास को लेकर सामुदायिक स्तर पर उत्पन्न चुनौतियां, पर्यावरण की चुनौतियों को पार करते हुए हरित व्यवस्था के लक्ष्य और तकनीकी के क्षेत्र में बदलती स्थिति।

कई देशों के विदेश मंत्री पहुंचे

कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भारत में यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सूला लेयन सहित कई देशों के विदेश मंत्री पहुंच चुके हैं। इसके अलावा पुर्तगाल, स्लोवेनिया सहित कई देशों के विदेश मंत्री कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंच रहे हैं।

यह भी पढ़ें- सीमेंट और सरिया का मूल्य पहुंचा आसमान पर, सपनों का घर अब हुआ महंगा

यह भी पढ़ें- Health Tips: रोजाना खाली पेट पिएं जीरे-सौंफ का पानी, तो होंगे ये फायदे

यह भी पढ़ें- Fitness Tips: खाना खाने के बाद रोजाना 10 मिनट जरूर टहलें, मिलेंगे ये फायदे

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.