चीन संयंत्र में कर्मचारियों के भुगतान के विरोध के बाद iPhone निर्माता फॉक्सकॉन ने माफी मांगी

बुधवार को झेंग्झौ शहर में फॉक्सकॉन के सबसे बड़े आईफोन प्लांट में हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा किए गए कई पोस्ट श्रमिकों को सड़क पर बाहर निकलते हुए दिखाते हैं, जो चीन के iPhone कारखाने में वेतन और शर्तों का विरोध करते दिख रहे हैं।

हालात खराब होने के साथ, फॉक्सकॉन ने एक आधिकारिक बयान जारी किया और स्थिति के लिए माफी मांगी। Apple आपूर्तिकर्ता ने स्थिति के लिए “तकनीकी त्रुटि” को दोषी ठहराया।

चीन के झेंग्झौ में फॉक्सकॉन प्लांट में सैकड़ों श्रमिकों ने प्रदर्शन किया। संयंत्र में अवैतनिक मजदूरी और कठोर COVID-19 दिशानिर्देशों की रिपोर्ट से अशांति फैल गई थी। इंटरनेट पर प्रसारित कुछ विरोध वीडियो में कार्यकर्ताओं को लाठी से निगरानी सीसीटीवी तोड़ते हुए दिखाया गया है।

Apple सप्लायर ने कहा कि चीन में COVID से प्रभावित iPhone उत्पादन इकाई में नए रंगरूटों को काम पर रखने के समय एक तकनीकी समस्या उत्पन्न हुई। फॉक्सकॉन ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “हमारी टीम मामले की जांच कर रही है और पता चला है कि ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया के दौरान एक तकनीकी त्रुटि हुई है।”

ऐप्पल सप्लायर ने कहा, “हम कंप्यूटर सिस्टम में इनपुट एरर के लिए क्षमा चाहते हैं और गारंटी देते हैं कि वास्तविक वेतन सहमत और आधिकारिक भर्ती पोस्टर के समान है।”

फॉक्सकॉन संयंत्र की स्थिति से परिचित सूत्रों ने खुलासा किया कि विरोध कम हो गया है और कंपनी श्रमिकों के साथ संवाद कर रही है। यह भी कहा जाता है कि फॉक्सकॉन और श्रमिकों के बीच विवाद को सुलझाने के लिए “प्रारंभिक समझौते” किए जाने के बाद भी संचालन जारी रहा। संयंत्र में विवाद से उत्पादन प्रभावित नहीं हुआ।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *