UAE के राष्ट्रपति Sheikh Khalifa Bin Zayed Al Nahyan का हुआ निधन, अमीरात में 40 दिनों का राष्ट्रीय शोक

UAE (संयुक्त अरब अमीरात)  के राष्ट्रपति Sheikh Khalifa Bin Zayed Al Nahyan (शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान) का आज शुक्रवार को निधन हो गया है। रिपोर्ट की माने तो इससे पहले मोहम्मद बिन जायद को साल 2014 में भी हार्ट अटैक भी आया था। हालांकि बता दें की राष्ट्रपति पिछले कुछ समय से बहुत ज्यादा बिमार चल रहे थे। इस वजह से उन्हें काफी समय से सार्वजनिक रूप से बाहर नहीं देखा गया था। बता दें उनका 73 साल की उम्र में निधन हो गया है। संयुक्त अरब अमीरात में राष्ट्रपति की मौत के बाद वहां की सरकार की तरफ से 40 दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया गया है। बता दें राष्ट्रीय शोक के साथ-साथ संयुक्त अमीरात के सभी प्राइवेट और सरकारी सेक्टर्स के लिए तीन दिनों का अवकाश घोषित कर दिया गया है।

राष्ट्रपति शेख खलीफा की बात करें तो उनका जन्म 1948 में हुआ था। शेख खलीफा UAE (संयुक्त अरब अमीरात) के दूसरे राष्ट्रपति और अबू धाबी के 16वें शासक बनाए गए थे। संयुक्त अमीरात की बात करें तो उनके शासन में काफी तेजी से वहा पर विकास हुआ है। Sheikh Khalifa(शेख खलीफा) ने अपने शासन काल के दौरान संयुक्त अमीरात को उन बुलंदियों के रास्ते पर ले गए थे। जहां उनके पिता देश को आगे हमेशा से ले जाना चाहते थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख

Sheikh Khalifa Bin Zayed Al Nahyan (शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान) के निधन की खबर सुनकर खुद प्रधानमंत्री मोदी ने भी दुख जताया हैं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा की संयुक्त अमीरात के राष्ट्रपति Sheikh Khalifa(शेख खलीफा) के निधन की खबर सुनकर मुझे गहरा दुख हो रहा है। वह एक महान और दूरदर्शी राजनेता थे, जिनके कार्यकाल में भारत-यूएई (India-UAE) के संबंध काफी अच्छे हुए थे। भारत के लोगों की हार्दिक संवेदना UAE (संयुक्त अरब अमीरात) के लोगों के साथ है।

Share This News

देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए हिंदी खबर होम पेज पर विजिट करें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं। लेटेस्ट खबरें देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published.