Advertisement

Magh Purnima 2024: कब है माघ पूर्णिमा? जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Share
Advertisement

Magh Purnima 2024: सनातन धर्म में माघी पूर्णिमा का एक विशेष महत्व है. माघ महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा तिथि को माघ पूर्णिमा कहा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माघ पूर्णिमा के दिन स्नान-दान का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि माघ पूर्णिमा के दिन पूजा करने से उपासक को सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है. ऐसे में आइए जानते हैं तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि.

Advertisement

माघ पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त

प्रत्येक वर्ष माघ पूर्णिमा माघ महीने की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है. पांचांग के अनुसार, इस साल माघ महीने की पूर्णिमा तिथि 23 फरवरी को दोपहर 3:33 बजे से शुरू होगी और इसका समापन 24 फरवरी को शाम 5:59 बजे होगा. हिन्दू धर्म में उदया तिथि का महत्व अधिक होता है. जिसके कारण इस साल माघी पूर्णिमा शनिवार 24 फरवरी को मनाई जाएगी.

माघ पूर्णिमा की पूजा विधि

माघ पूर्णिमा के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठें. उठने के बाद धन की देवी माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु का ध्यान करें. इसके बाद नहा कर साफ कपड़े पहने. इसके बाद भगवान भाष्कर को जल में कुमकुम और काले तिल मिलाकर अर्ध्य दें. जल अर्पित करने के बाद चौके पर कपड़ा बिछाकर माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की मुर्ति को स्थापित करें. इसके बाद उन्हें अक्षत, फूल, चंदन, तिल जौ और हल्दी चढ़ाएं. इसके पश्चात घी का दीपक जलाकर आरती करें और विष्णु चालीसा का पाठ करें. भगवान को विशेष चीजों का भोग लगाएं. भोग में तुलसी दल जरूर चढ़ाएं.

ये भी पढ़ें-PM Modi In Varanasi: राहुल गांधी के विवादित बयान पर PM मोदी का वार, बोले- कांग्रेस के युवराज कहते हैं…

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *