भारत की अध्यक्षता में शुक्रवार को होगी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक, अफ़ग़ानिस्तान पर होगी चर्चा

नई दिल्ली: भारत की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक शुक्रवार को होगी। ये बैठक अफ़ग़ानिस्तान में लगातार बिगड़ते हालात को लेकर होगी।

इस बैठक को करने का निर्णय अफ़ग़ानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमार के भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बातचीत के एक दिन बाद आया है।

बातचीत के दौरान अतमार ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का एक आपातकालीन सत्र बुलाने पर चर्चा की थी।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा, “भारतीय अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक शुक्रवार, 6 अगस्त को होगी, जिसमें अफ़ग़ानिस्तान के हालातों पर चर्चा और निरीक्षण किया जाएगा।”

अफ़ग़ानिस्तान के विदेश मंत्री अतमार ने इस संदर्भ में ये भी कहा है कि तालिबान की ओर से लगातार हो रही हिंसा और अत्याचारों के कारण अफ़ग़ानिस्तान में हो रही त्रासदी को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय समुदाय एक बड़ी भूमिका निभा सकता है।

अमेरिका और नेटो सैनिकों की वापसी के बाद से ही तालिबान ने अफ़ग़ानिस्तान पर लगातार हमला कर रहा है। साथ ही तालिबान और अफ़ग़ानिस्तान के सरकारी बलों के बीच लड़ाई तेज हो गई है और तालिबान ने देश के कई अहम शहरों और प्रांतों पर अपना कब्ज़ा कर लिया है।

कॉपी- आरती अग्रावत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *