Reliance JioBook 4G Laptop आ रहा 15000 रुपये में धूम मचाने, जानें खास बात

भारत के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी शानदार इनोवेशन के लिए जाने जाते हैं। रिलायंस जियो ने जब भारत में इंटरनेट कारोबार में प्रवेश किया था तो उसने फ्री में लोगों को डाटा बांटना शुरू कर दिया और अब अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो (Reliance Jio) जल्द ही मार्केट में अपना 4G सिम कार्ड से लेस लैपटॉप मार्केट में लेकर आ रही है। सूत्रों के अनुसार रिलायंस जियो का दावा है कि यह लैपटॉप भारतीय बाजार में जियो फ़ोन की तरह हर व्यक्ति तक अपनी पहुंच बनाने में सफल होगा।

रिलायंस जियो का 4G सिम कार्ड वाले लैपटॉप की कीमत 15,000 रुपए (184 डॉलर) बताई जा रही है।इस लैपटॉप को आम आदमी के बजट को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। रिलायंस समूह (Reliance Group) ने JioBook लैपटॉप के लिए अमेरिका की वायरलेस टेलीकम्यूनिकेशन प्रोडक्ट्स बनाने वाली क़ुअलकॉम (Qualcomm) और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के साथ साझेदारी की है. वही दूसरी ओर बेहतर तकनीक के लिए कंप्यूटिंग चिप्स को आर्म लिमिटेड और ऐप्स को विंडोज ओएस कंपनी बना रही है। रिलायंस जियो का ₹15000 का यह लैपटॉप स्कूल और सरकारी संस्थाओं को इसी महीने से मिलना शुरू हो जाएगा, अगले 3 महीने में यह आम जनता के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है।

जिस तरह देश में जियो फोन 4जी ने तकनीक के मामले में धमाल मचाया था, उसी तर्ज पर जियो बुक भी क्रांति लाने की तैयारियों में जुटा है। Jio लैपटॉप में अपना JioOS ऑपरेटिंग सिस्टम होगा और JioStore से ऐप्स डाउनलोड करने की सुविधा मिलेगी। रिसर्च फर्म आईडीसी के अनुसार, पिछले साल भारत में कुल पर्सनल कंप्यूटर शिपमेंट 14.8 मिलियन यूनिट रही है, जिसमें एचपी (HP), डेल (DELL) और लेनोवो (Lenovo) के कंप्यूटर शामिल है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *