भारत होगा चुनिंदा देशों में से एक 5G वाला देश, आज पीएम मोदी करेंगे 5G लॉन्च

पीएम मोदी की तरफ से भारत देशवासियों को एक 5G सर्विस की बड़ी सौगात मिलेंगी। अब बता दें कि आज भारत 5G सर्विस वाला चुनिंदा देश हो जाएगा। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में 5G सर्विस लॉन्च करेंगे और इसकी शुरुआत आज दिल्ली से होने जा रही है। आज प्रधानमंत्री कार्यलय के मुताबिक 5G सर्विस को 1 अक्टूबर की सुबह 10 बजे लॉन्च किया जाएगा। दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित मोबाइल इंडिया कांग्रेस से पीएम मोदी देश में 5G की शुरुआत करेंगे। दिग्गज टेलिकॉम कंपनियां जैसे एयरटेल और जियो की सबसे पहले 5G सर्विस ऑफर करने वाली कंपनियां है और ये 5G सर्विस भारत के 13 महानगरों में दी जाएगी।

सबसे पहले इन शहरों को मिलेगी सौगात जैसे- दिल्ली, अहमदाबाद,मुबंई, बैंगलुरु, चैन्नई, गांधीनगर, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद,कोलकाता, जामनगर, पुणे और लखनाऊ। बता दें कि  जियो और एयरटेल दोनों कंपनियां दावा कर रही हैं कि 5G सर्विस में 4G के मुकाबले 10 गुना फास्ट स्पीड मिलेगी। इस 5वीं पीढ़ी की इंटरनेट सर्विस में हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस ऑफर की जाएगी। केंन्द्र सरकार का कहना है कि आने वाले साल 2024 तक पूरे भारत में 5G सर्विस शुरु हो जाएगी।

सबसे पहले कैसे उठाए 5G का लुप्त

दरअसल टेलिकॉम कंपनियां सबसे पहले भारत में मिड-बैंड स्मार्टफोन की कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएंगी। जियो और एयरटेल की कंपनी सबसे पहले भारत में 5G सर्विस लॉन्च करने जा रही है। ऐसे में आपके पास इन दोनों कंपनियों में से किसी एक का सिम होना चाहिए। साथ ही आप दिल्ली, मुंबई सहित 13 शहरों के निवासी होने चाहिए, और अगर आप 5G सर्विस सर्विस का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले 5G स्मार्टफोन लेना होगा। साथ ही यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस 5G स्मार्टफोन को खरीदना है, उसमें ज्यादा से ज्यादा 5G बैंड्स दिए गए हो।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *