Advertisement

फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए लॉन्च किया गया ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन, पढ़ें पूरी खबर

Share
Advertisement

लंबे समय तक इंटरनेट पर राज करने वाला विज्ञापन-आधारित व्यवसाय मॉडल विफल हो रहा है, और रविवार को, फेसबुक और इंस्टाग्राम, सोशल नेटवर्क जिसे “हमेशा” मुक्त रहने का इरादा था। उन्होनें एक सशुल्क सदस्यता सेवा शुरू की।

Advertisement

ट्विटर पर एलोन मस्क के समान एक कदम में, फेसबुक-पैरेंट मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने रविवार को मेटा सत्यापित की शुरुआत की घोषणा की, एक सेवा जिसकी कीमत कम से कम $11.99 (लगभग 990 रुपये) प्रति माह है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर साझा किए गए एक बयान में जुकरबर्ग ने कहा, “यह नया फीचर हमारे प्लेटफॉर्म पर प्रामाणिकता और सुरक्षा को मजबूत करने के बारे में है।”

इस सप्ताह, मेटा वेरिफाइड अमेरिका और अन्य देशों के बाजारों में विस्तार करने से पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरुआत करेगा।

निगम के अनुसार, सब्सक्राइबर्स को एक बैज प्राप्त होगा जो दर्शाता है कि उनका खाता एक सरकारी आईडी के साथ मान्य किया गया है, प्रतिरूपण के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा, ग्राहक सेवा तक आसान पहुंच और बढ़ा हुआ जोखिम।

सोशल मीडिया दिग्गज ने कहा कि एक परीक्षण चरण के बाद, सेवा में बदलाव किए जा सकते हैं, जो मुख्य रूप से प्लेटफॉर्म पर अपनी प्रोफाइल बढ़ाने के उद्देश्य से कंटेंट क्रिएटर्स को लक्षित करेंगे।

व्यवसाय ने कहा कि सत्यापित फेसबुक और इंस्टाग्राम प्रोफाइल समान रहेंगे और केवल कम से कम 18 वर्ष के लोगों को सदस्यता लेने की अनुमति होगी।

व्यवसाय अभी तक सेवा का उपयोग नहीं कर सकते हैं

यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि कैसे ज़करबर्ग उन देशों में उपयोगकर्ताओं के लिए मेटा सत्यापित मूल्य का इरादा रखते हैं जहां वे प्रति माह $ 12 का भुगतान नहीं कर सकते थे या नकद-आधारित अर्थव्यवस्थाओं में जहां उनके पास मेटा को पैसे भेजने के लिए कम विकल्प हो सकते थे।

पिछले साल प्रतिद्वंद्वी सोशल मीडिया नेटवर्क ट्विटर पर एक तुलनीय सेवा शुरू करने के मस्क के शुरुआती प्रयास विफल रहे, झूठे खातों की शर्मनाक झड़ी के साथ, जिसने विज्ञापनदाताओं को चिंतित किया और साइट के अस्तित्व के बारे में संदेह उठाया।

गुनगुनी प्रतिक्रिया के लिए दिसंबर में इसे फिर से शुरू करने से पहले उन्हें अस्थायी रूप से प्रयास करना पड़ा।

‘मुक्त’?

प्रमुख इंटरनेट प्लेटफार्मों द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रमुख व्यवसाय मॉडल को स्थापित करने में फेसबुक की महत्वपूर्ण भूमिका थी, जो उपयोगकर्ताओं को “मुफ्त” सेवाओं का उपयोग करने के लिए पुरस्कृत करता है जो लक्षित विज्ञापन स्थान के लिए अपना डेटा एकत्र करते हैं।

फर्म, Google जैसे अन्य विज्ञापन पॉवरहाउस के साथ, इस मॉडल की बदौलत एक वर्ष में दसियों अरबों डॉलर कमाती है।

फेसबुक के मुख्य पृष्ठ ने साहसपूर्वक वर्षों से घोषणा की है कि सेवा “मुफ्त है और हमेशा रहेगी।”

लेकिन व्यवसाय ने धीरे-धीरे 2019 में टैगलाइन को गिरा दिया। उस समय विशेषज्ञों ने परिकल्पना की थी कि ऐसा इसलिए था क्योंकि उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा के मूल्य के कारण साइट वास्तव में कभी भी मुक्त नहीं थी।

2012 में कैलिफोर्निया स्थित कंपनी के आईपीओ के बाद से, मेटा ने 2022 में विज्ञापन आय में गिरावट का अनुभव किया।

फेसबुक ने हाल ही में घोषणा की थी कि उसके दो अरब दैनिक उपयोगकर्ता हैं, लेकिन विज्ञापनदाताओं के बजट को कम करने वाली महंगाई और टिकटॉक जैसे ऐप से कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण, वे उपयोगकर्ता उतनी नकदी नहीं पैदा कर रहे हैं जितनी एक बार करते थे।

IPhone निर्माता Apple द्वारा लाए गए विधायी परिवर्तनों से निगम को भी नुकसान हुआ है, जो डेटा एकत्र करने और विज्ञापन का मुद्रीकरण करने के लिए सामाजिक नेटवर्क की क्षमता को सीमित करता है।

इसी तरह के प्रोत्साहनों ने ट्विटर और रेडडिट के साथ-साथ स्नैपचैट को प्रीमियम विकल्प पेश करने के लिए मजबूर कर दिया है।

इस बीच, मेटा को मेटावर्स पर एक बड़ा मौका लेने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है, एक आभासी वास्तविकता वातावरण जो ज़करबर्ग को लगता है कि ऑनलाइन स्पेस का अगला फ्रंटियर होगा।

मामूली लागत नहीं।

निवेशकों ने पिछले साल मेटा को दंडित किया, केवल एक साल में स्टॉक को आश्चर्यजनक रूप से दो-तिहाई नीचे धकेल दिया, लेकिन 2023 में कीमत फिर से बढ़ना शुरू हो गई है।

कंपनी के इतिहास में रोजगार में सबसे बड़ी कमी, मेटा ने नवंबर में कहा था कि वह 11,000 कर्मचारियों, या अपने कार्यबल के 13 प्रतिशत को निकाल देगी।

Android ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाले स्मार्टफ़ोन के लिए iPhone या Google के लिए Apple द्वारा लिए जाने वाले शुल्क के कारण, मेटा सत्यापित मोबाइल एप्लिकेशन की तुलना में वेब पर कम खर्चीला होगा।

जुकरबर्ग के अनुसार, आईओएस या एंड्रॉइड पर हर महीने इसकी कीमत $14.99 (या लगभग 1,240 रुपये) और वेब पर $11.99 होगी।

व्यवसाय ने कहा कि यद्यपि यह परीक्षण के चरण में है, यह सेवा से बड़ा लाभ कमाने की आशा नहीं करता है, यह कहते हुए कि यह विविधीकरण का एक प्रयास है।

कैरोलिना मिलानेसी नाम की क्रिएटिव स्ट्रैटेजीज़ के एक विश्लेषक ने टिप्पणी की, “व्यक्तिगत रूप से, मुझे लगता है कि यह राजस्व में विविधता लाने के बारे में अधिक है।”

उन्होंने एएफपी को बताया कि ट्विटर ने अपनी सदस्यता सेवा शुरू करने के बाद अन्य सोशल मीडिया साइटों ने “ओह, हम भी कोशिश कर सकते हैं” का फैसला किया।

उसने जारी रखा, “एक रचनाकार के दृष्टिकोण से इसे सही ठहराना रचनाकारों के लिए वास्तविक मूल्य की तुलना में अधिक विपणन पिच है।”

प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं के ध्यान के साथ-साथ प्रभावित करने वालों के लिए भी प्रतिस्पर्धा करते हैं।

हालांकि, मिलानेसी की राय में मेटा सत्यापित ऑफ़र “एक अजीब मिश्रण” हैं।

मुझे यकीन नहीं है कि यह लोगों के एक समूह को लागत की गारंटी देने के लिए पर्याप्त प्रदान करता है, जो कि एक छोटी राशि नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें