देश में आज से 5G सेवा शुरू, क्या अब बेकार हो जाएगा आपका 4G स्मार्टफोन ?

5G एक नए प्रोसेस के जरिए वन सिंगल डिजिटल सिग्नल को डिफरेंट चैनल्स में रेगुलेट करेगा। 5जी की लॉन्चिंग के बाद भी 4जी का दबदबा बना रहेगा।

Share This News
5G

देश में आज से हाई स्पीड इंटरनेट के नए युग का आगाज होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 5जी (5G) सेवाओं की लॉन्चिंग की। वह 1-4 अक्टूबर 2022 तक नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 के छठे संस्करण का भी उद्घाटन करेंगे। दावा किया जा रहा है कि इसके बाद डिवाइस में इंटरनेट की स्पीड 10 से 15 गुना बढ़ जाएगी।

फिलहाल यह सेवा चुनिंदा जगहों पर ही मिलेगी। पहले चरण में देश के सभी महानगरों समेत 13 शहरों में इसे शुरू किया जाएगा। और अगले कुछ सालों में क्रमिक रूप से पूरे देश में इसका विस्तार किया जाएगा। अब 4G से अपग्रेड होकर हम 5G सर्विस तक पहुंच गए हैं।

5G है क्या?

ये नई तकनीक आपके इंटरनेट इस्तेमाल करने के अनुभव को बदलेगी ही, आपके रोज़मर्रा के काम भी बेहद आसान कर देगी| यह एक सॉफ्टवेयर आधारित नेटवर्क है, जिसे वायरलेस नेटवर्क की स्पीड और कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए डेवलप किया गया है| यह तकनीक डेटा क्वांटिटी को भी बढ़ाती है, जो वायरलेस नेटवर्क को ट्रांसमिट किया जा सकता है|  5G एक नए प्रोसेस के जरिए वन सिंगल डिजिटल सिग्नल को डिफरेंट चैनल्स में रेगुलेट करेगा। 5G को इस तरह बनाया गया है ये 4G नेटवर्क से 100 गुना ज्यादा ट्रैफिक देता है। 5G में लेटेंसी भी कम देखने को मिलेगा। इन सबके बीच एक बड़ा सवाल सामने आ रहा है कि क्या 5जी की लॉन्चिंग के बाद 4जी फोन बेकार हो जाएंगे। 

पांच दशक में ऐसे बदली इंटरनेट की दुनिया

क्या बेकार हो जाएगा 4G फोन ? जानें एक्सपर्ट की राय

इसके लिए एक्सपर्ट्स ने दावा किया कि 4जी से 5जी नेटवर्क में परिवर्तन सिर्फ एक अपग्रेड है। ये 2जी से 3जी में परिवर्तन जैसा बिल्कुल नहीं है। साइबर लॉ एक्सपर्ट के अनुसार 5जी आने के बाद 4जी फोन बेकार नहीं होगा। शुरुआत में तो यह 4जी नेटवर्क पर ही निर्भर रहेगा।

हालांकि रिलायंस इसके लिए अलग से स्ट्रक्चर तैयार करने की बात कह रही है। 5जी की लॉन्चिंग के बाद भी 4जी का दबदबा बना रहेगा। वास्तव में देखा जाए तो 5जी के आने के बाद 4जी नेटवर्क की स्पीड अच्छी होगी और इसकी परफॉर्मेंस में भी सुधार होगा।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *