Advertisement

उत्तराखंड में 13 जुलाई तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, कुछ शर्तों के साथ खुलेंगे शॉपिंग मॉल

Share
Advertisement

देहरादून: उत्तराखंड में कोरोना कर्फ्यू के अनलॉक प्रक्रिया जारी है, जिसके तहत सरकार ने अब कर्फ्यू के नियमों में और ढील देने का फैसला लिया है। हालांकि, कर्फ्यू को 13 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसकी जानकारी कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने दी है।

Advertisement

सूबे में लागू कोरोना कर्फ्यू को 13 जुलाई सुबह 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है। जबकि शॉपिंग मॉल 50 फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे। कोविड कर्फ्यू के बाकी नियम पहले की तरह ही रखे गए हैं जो वर्तमान में लागू हैं। रविवार को साप्ताहिक बंदी जारी रहेगी। व्यापारिक संगठन अपने हिसाब से एक दिन दुकानें बंद कर सकेंगे।

उत्तराखंड में बाहर से आने वाले लोगों के लिए निगेटिव रिपोर्ट लाना अभी भी अनिवार्य रहेगा। मैदानी क्षेत्रों से पहाड़ी इलाकों में जाने के लिए भी निगेटिव रिपोर्ट ले जाना अनिवार्य रहेगा। प्रदेश में स्कूल अभी नहीं खुलेंगे। हालांकि, सरकार 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सभी कोचिंग सेंटर और जिम खोलने की अनुमति पहले ही दे चुकी है। इनमें केवल 18 साल की आयु से ऊपर के छात्रों व अभ्यर्थियों को ही प्रवेश की अनुमति है। 

पर्यटन स्थल नैनीताल और मसूरी रविवार को खुलेंगे। अन्य पर्यटन स्थलों के संबंध में जिलाधिकारी अपने विवेक से निर्णय लेंगे। परिस्थितियों के अनुसार वे अपने जिले के पर्यटन स्थलों को भी रविवार को खुला व मंगलवार को बंद रख सकते हैं। राज्य सरकार ने प्रदेश में स्थित सभी संरक्षित क्षेत्र, टाईगर रिजर्व, चिड़ियाघर व वन विभाग के अधीन आरक्षित वन व अन्य जनता की सुविधा से जुड़ी अवस्थापना को पर्यटन, वन प्रबंधन एवं रखरखाव के लिए खोल दिया है।

उत्तराखंड में सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान (बाजार) खुलेंगे। सब्जियां, मिठाई और अन्य दुकानें भी शाम 07 बजे तक खुलेंगी। सूबे में खेल संस्थान, स्टेडियम व खेल के मैदान भी 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ 18 वर्ष से ऊपर वाले खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के खोल दिए हैं। खेल विभाग इसके लिए अलग से दिशा निर्देश जारी करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *