Advertisement

खत्म होगा लोगों का इंतजार , गोरखपुर समेत कई राज्यों में होगी बारिश

Share
Advertisement

मानसून का इंतजार हर किसी को होता है, कई राज्यों में बारिश की बुंदों ने धरती की प्यास बुझा दी है, मगर अभी दिल्ली, नोएडा और साथ में उत्तर प्रदेश के कई छेत्र हैं,जहां भीषण गरमी चिलचिलाती धूप और गरम लु को झेलना पड़ रहा है,लेकिन अभी तक लोगों को बारिश की एक बूंद तक नशीब नहीं हुई हैं। 

Advertisement

अब मौसम विभाग ने राहतभरी खबर दी है. विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक गुरुवार से भीषण गर्मी और उमस से राहत मिलनी मिलनी शुरु हो जायेगी. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 1 जुलाई से मौसम का मिजाज बदल जायेगा. बढ़ती गर्मी और उमस से राहत मिल जायेगी. 1 से 3 जुलाई तक प्रदेश के बड़े हिस्से में पानी बरसने लगेगा. बारिश का असर पूर्वी यूपी के जिलों में ज्यादा देखने को मिलेगा. हालांकि पश्चिमी यूपी के जिलों को बारिश के लिए कुछ और दिनों तक इंतजार करना पड़ेगा.

 

1 जुलाई से जिलें, तराई, मध्य यूपी और रूहेलखण्ड तक के जिलों में झमाझम बरसात होगी. कई जिलों में भारी बारिश की भी संभावना जताई गयी है. ये सिलसिला 3 जुलाई तक जारी रह सकता है. लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर और बहराइच जैसे जिलों में अच्छी बारिश की उम्मीद है.

 

दूसरी तरफ पिछले दो-तीन दिनों से भीषण उमस का सामना लोगों को करना पड़ रहा है. इन दिनों में चार से पांच डिग्री सेल्सियस दिन का तापमान भी चढ़ गया है. पहले जहां ज्यादातर शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा था वहीं अब ये 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. मंगलवार को सूबे का सबसे गर्म शहर झांसी रहा जहां दिन का अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आगरा में 42.9, बांदा में 41.2, कानपुर में 40.5 जबकि लखनऊ में 38.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें