Advertisement

उत्तर भारत में गर्मी का सितम, तापमान का पारा 42 डिग्री के पार, तपन से लोगों का हुआ जीना मुहाल

Share
Advertisement

मेरठ: उत्तर भारत में गर्मी का सितम है। पारा 40 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है। भीषण गर्मी से लोगों को जीना मुहाल हो गया है। सोमवार को पारा 42 डिग्री को पार कर गया और अगले कुछ और दिनों तक मानसून के आने की कोई ख़बर नहीं है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी अभी बढ़ेगी और पारा अगले 48 घंटे में 43 डिग्री के पार जा सकता है। देश के कई हिस्सों में मॉनसून की गति पिछले दो हफ्तों में काफी धीमी पड़ गई है। दिल्ली में भी इसके पहुंचने में अभी वक्त है।

Advertisement

दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद मेरठ समेत कई जिलों में गर्मी और उमस से लोगों को सामना करना पड़ रहा है। मेरठ लगातार बढ़ती गर्मी के बीच मंगलवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। वहीं बढती गर्मी से लोगों की परेशानी और ज्यादा बढ़ गई। दिन चढ़ते ही लू का असर ऐसा बढ़ा कि गर्म हवाओं ने लोगों को परेशान करके रखा है। लोग घरों में कैद होने के लिए मजबूर हो गए।

तेज गर्मी का असर हाईवे पर भी दिखा। वाहनों की संख्या जहां कम देखने को मिली तो बाजार में भी चहल-पहल कम देखी गई बढ़ती गर्मी से सड़कों पर जरूरी कार्य से निकले लोग गर्मी मिटाने को लेकर गन्ने का जूस और फलों के शेक का सेवन करते दिखाई दिए। वहीं गन्ने का जूस बेचने वाले दुकानदारों का कहना है कि कोरोना काल के चलते 2 साल से गन्ने के जूस की बिक्री में भी बहुत ज्यादा कमी आई है।

फलों का शेक बेचने वाले दुकानदार ने हिन्दी ख़बर से बातचीत में बताया कि लोग कोरोना मे ठंडा पीने से बच रहे हैं जहां बिक्री पहले 75 प्रतिशत होती थी अब यह घटकर 25 प्रतिशत रह गई है।मौसम विभाग का कहना है अभी आने वाले दो-तीन दिन में गर्मी और ज्यादा बढ़ने के आसार दिखाई दे रहे हैं जबकि 4 जुलाई के बाद बारिश हो सकती है। रिपोर्ट- मनीष पाराशर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *