Advertisement

15 नवंबर को बिरसा मुंडा आदिवासी सम्मेलन में शामिल होंगे PM मोदी, कार्यक्रम में करीब 3 लाख आदिवासी लेंगे हिस्सा

Prime Minister Narendra Modi

Share
Advertisement

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा आदिवासी सम्मेलन में शामिल होने के लिए आ रहे हैं, आपको बता दें कि प्रधानमंत्री 4 घंटे भोपाल में रहेंगे वहीं, जंबोरी मैदान में होने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री 1 घंटे 15 मिनट तक मंच पर रहेंगे। इन कार्यक्रमों पर राज्य सरकार 23 करोड़ रुपये खर्च करेगी। आदिवासियों के बैठने के लिए बड़े-बड़े पंडाल भी बनाए गए हैं। इनमें पर्दे लगाए जा रहे हैं। इस काम में एक हफ्ते से 300 से ज्यादा कर्मचारी लगे हुए हैं।

Advertisement

इस कार्यक्रम के लिए राज्य सरकार 16 करोड़ रुपये खर्च कर रही है, जिसमें से 13 करोड़ रुपये सिर्फ जंबोरी मैदान में होने वाले कार्यक्रम में खर्च किए जाएंगे.प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था में 30 वरिष्ठ अधिकारियों सहित 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। इसे देखते हुए भोपाल पुलिस ने होटलों में बाहरी लोगों के ठहरने की जानकारी जुटानी शुरू कर दी है।

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि आयोजन को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जाएंगे. बाहर से भी होगी पुलिस फोर्स, कड़े इंतजाम किए जाएंगे, एसपीजी देख रही है। मुख्यमंत्री शाम पांच बजे कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण भी करेंगे।

प्रधानमंत्री अपने कार्यक्रम में देश के पहले पीपीपी मॉडल हबीबगंज रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे, जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि इसे जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तर्ज पर फिर से बनाया गया है।

हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर मध्य प्रदेश के पर्यटन और दर्शनीय स्थलों जैसे भोजपुर मंदिर, सांची स्तूप, भीमबैठिका के चित्र प्रदर्शित किए जाएंगे। मुख्य द्वार के अंदर दोनों तरफ की दीवार पर भील, पिथौरा पेंटिंग भी होंगी। वेटिंग रूम और लाउंज एयर कॉनकोर्स जो 84 मीटर लंबा और 36 मीटर चौड़ा होगा। प्लेटफॉर्म पर 1750 यात्रियों के लिए स्टेनलेस स्टील की बैठने की व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *