Advertisement

Traffic Advisory: प्रदूषण के बीच वर्ल्ड कप 2023, ट्रैफिक को लेकर दिशा-निर्देश

Share
Advertisement

Traffic Advisory: विश्वकप 2023 अब अपने आखिरी छोर पर है। सेमीफाइनल के लिए बस चंद लीग मैच ही खेलने हैं। इनमें एक लीग मैच सोमवार, 06 अक्टूबर को राजधानी दिल्ली में खेला जा रहा है। बता दें कि दिल्ली की अरुण जेटली स्टेडियम में इस विश्वकप का आखिरी मैच होगा। सोमवार को हो रहे मैच में श्रीलंका और बांग्लादेश की टीम आमने-सामने होगी। बता दें कि दिल्ली में हो रहे इस आखिरी मैच को देखने के लिए भारी संख्या में दर्शकों मैच के लिए आने की संभावना है.

Advertisement

Traffic Advisory: प्रदूषण के बीच दिल्ली में मैंच

बता दें कि राजधानी दिल्ली इस वक्त प्रदूषण से संघर्ष कर रहा है। पूरी राजधानी समेत एनसीआर गैस चैम्बर में तब्दील हो चुकी है। तो वहीं त्योहारी सीजन को लेकर भीड़ भी होने की संभावना है। दिवाली नजदीक है इसलिए लोग घरों से निकलकर शॉपिंग के लिए बाहर जा रहे हैं। इसलिए केंद्रीय दिल्ली में स्टेडियम के नजदीक ट्रैफिक जाम की स्थिति बन सकती है। इसे देखते हुए यातायात पुलिस ने स्टेडियम के आसपास के रास्ते को रेगुलेट  करने का फैसला किया है। इसे लेकर यातायात पुलिस ने दिशा-निर्देश भी जारी की है.

यातायात प्रबंधन के लिए दिशा-निर्देश

राजधानी में श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेला जाने वाला दिन-रात मैच सोमवार, दोपहर 2 बजे से शुरू हो चुकी है। शाम में दूसरी इनिंग का मैच देखने के लिए और भी ज्यादा दर्शकों के पहुंचने की संभावना है। ट्रैफिक जाम की स्थिति से निपटने के लिए पुलिस ने दोपहर 12 बजे से रात 12 बजे तक केंद्रीय दिल्ली में यातायात प्रबंधन के लिए ट्रैफिक को रेगुलेट करने का फैसला की।

Traffic Advisory: मैदान के आस-पास प्रतिबंध

मैच को देखते हुए आम लोगों की सुविधा और सुरक्षा को देखते हुए स्टेडियम में और उसके आस-पास ट्रैफिक को लेकर कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी के अनुसार, दरियागंज से बहादुरशाह जफर मार्ग और गुरु नानक चौक से आसफ अली रोड तक सड़कों पर किसी भी भारी वाहन और बसों की आवाजाही को प्रतिबंधित किया गया है। लोगों को इन रास्तों से बचने की सलाह दी गई है। इन रास्तों पर दोपहर 12 बजे से रात 11.30 बजे तक ट्रैफिक प्रतिबंध रहेगा। इसलिए इन रास्तों पर जाने से बचें।

दिल्ली के वो रास्ते जो आज रहेंगे प्रभावित

  1. राजघाट से लेकर जवाहर लाल नेहरु मार्ग तक सड़क बाधित रहेगा।
  2. तुर्कमान गेट से लेकर दिल्ली गेट तक आसफ अली रोड पर आवागमन बंद रहेगी।
  3. कमला मार्केट से राजघाट तक जाने वाले जवाहर लाल नेहरु मार्ग पर ट्रैफिक बंद रहेगी।
  4. बहादुरशाह जफर मार्ग से रामचरण अग्रवाल चौक होते हुए दिल्ली गेट तक नहीं जा सकेंगे।

स्टेडियम में आने के लिए चुने यह रास्ता

  1. प्रवेश द्वार 1, 2, 3, 4, 5, 6 और 7 स्टेडियम के दक्षिणी हिस्से में स्थित है और इन गेटों के लिए प्रवेश बहादुरशाह जफर मार्ग की ओर से मिलेगी।
  2. प्रवेश द्वार 8, 9, 10, 11, 12, 13, 14 और 15 सड़क पर स्टेडियम के पूर्वी हिस्से में स्थित है और इन गेटों पर प्रवेश अंबेडकर स्टेडियम बस टर्मिनल के बगल में जवाहर लाल नेहरु मार्ग से अंदर जा सकेंगे।
  3. प्रवेश द्वार 16, 17 और 18 स्टेडियम के पश्चिमी तरफ से हैं और इन प्रवेश द्वार के लिए प्रवेश पेट्रोल पंप के पास बहादुरशाह जफर मार्ग से मिलेगी।

पुलिस की तरफ से की गई पार्किंग की व्यवस्था

  1. स्टेडियम और उसके साथ वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है। विंडस्क्रीन पर कार पार्किंग लेबल दिखाना अनिवार्य है। पार्किंग लेबल पर वाहन का नंबर लिखा होना चाहिए। स्टेडियम के पास वैध पार्किंग लेबल के बिना वाहनों को अनुमति नहीं दी जाएगी।
  2. कार पार्किंग लेबल धारकों को रिंग रोड, जवाहर लाल नेहरु मार्ग, आसफ अली रोड या बहादुरशाह जफर मार्ग (दिल्ली गेट पर “यू” मोड़ पर जाने अनुमति है) का इस्तेमाल करने की सलाह है। पार्किंग स्थल P-1, P-3 और P-4 में प्रवेश केवल बहादुरशाह जफर मार्ग (पेट्रोल पंप के पास) से होगी।

ये भी पढ़ें- जातीय जनगणना पर बीजेपी का प्रश्नचिह्न, भाकपा माले की बीजेपी के खिलाफ नारेबाजी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *