Advertisement

Election 2023: 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती कल

Share
Advertisement

Election 2023: मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना रविवार को होगी। यह चुनाव राजनीतिक पार्टियों के लिए लोकसभा चुनाव के फाइनल से पहले किसी सेमीफाइनल से कम नहीं है। उत्तर-पूर्वी राज्य मिजोरम की मतगणना भी 3 दिसंबर को होने वाली थी, लेकिन इसे 4 दिसंबर तक के लिए टाल दिया गया क्योंकि ईसाई बहुल राज्य मिजोरम के लोगों के लिए रविवार का विशेष महत्व है। बाकी चार राज्यों में से राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सत्ता में है और मध्य प्रदेश में बीजेपी सत्ता में है।

Advertisement

Election 2023: अभी तेलंगाना में केसी आर की सरकार

दक्षिण के राज्य तेलंगाना में के.चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सत्ता में है। कांग्रेस ने कहा कि तेलंगाना में उनके उम्मीदवारों को सीधे केसीआर से फोन आया है जो राज्य में चुनाव के बाद नाटकीय घटनाक्रम की संभावना का संकेत देता है। कांग्रेस राज्य को भाजपा से छीनने की कोशिश कर रही है, जो 2020 में सत्ता में आई थी, उन कांग्रेस नेताओं के विद्रोह पर सवार होकर जो भाजपा में शामिल हो गए थे और 2018 में सत्ता में आई कमल नाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को गिरा दिया था।

Election 2023: क्या कहता है एग्जिट पोल ?

एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है राज्य में कांटे की टक्कर है, बीजेपी को कांग्रेस पर थोड़ी बढ़त. 230 सीटों वाले इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए बहुत कुछ दांव पर है. निवर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भाजपा भारी बहुमत के साथ जीत दर्ज कर रही है। जबकि कांग्रेस के कमलनाथ ने एग्जिट पोल के नतीजों को खारिज कर दिया और कहा कि कांग्रेस सत्ता में आएगी। तो वहीं शिवराज सिंह चौहान की बुधनी सीट, कमल नाथ की छिंदवाड़ा, कैलाश विजयवर्गीय की इंदौर 1 सीटों पर भारी मुकाबला होने की उम्मीद है।

ये भी COP 28: अमेरिका ने Green Climate Fund के लिए 3 बिलियन डॉलर देने का किया वादा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *