Advertisement

COP 28: अमेरिका ने Green Climate Fund के लिए 3 बिलियन डॉलर देने का किया वादा

Share
Advertisement

COP 28: अमेरिका के उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र के COP28 सम्मेलन में कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका वैश्विक जलवायु कोष में 3 बिलियन डॉलर का योगदान देगा। बता दें कि साल 2014 के बाद से यह उसकी पहली प्रतिज्ञा है। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, शनिवार, 2 दिसंबर, 2023 को दुबई, संयुक्त अरब अमीरात के एक्सपो सिटी में COP28 जलवायु सम्मेलन के तीसरे दिन एक उच्च-स्तरीय सम्मेलन में बोला।

Advertisement

COP 28: साल 2014 में अंतिम बार किया था योगदान

कमला हैरिस ने दुबई में जलवायु शिखर सम्मेलन में कहा, “आज, हम कार्रवाई के माध्यम से प्रदर्शित कर रहे हैं कि दुनिया इस संकट से कैसे निपट सकती है और उसे कैसे निपटना चाहिए।” साल 2010 में निर्मित ग्रीन क्लाइमेट फंड (जीसीएफ) में यह राशि जमा की जाएगी। बता दें कि अमेरिका द्वारा अंतिम योगदान तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा की मौजूदगी में किया गया था। जब उन्होंने साल 2014 में 3 बिलियन डॉलर का योगदान दिया था।

COP 28: बाइडेन की जगह हैरिस पहुंची

दुबई में आयोजित कॉप28 सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने उपराष्ट्रपति हैरिस को अपनी जगह COP28 में भेजा। दुनिया का सबसे बड़ा जलवायु कोष विकासशील देशों में परियोजनाओं के लिए अनुदान और ऋण देता है, जैसे पाकिस्तान में सौर पैनल या हैती में बाढ़ प्रबंधन।  विकासशील देशों को जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद करने की वित्तीय प्रतिज्ञाओं को पूरा करने में धनी देशों की विफलता ने जलवायु वार्ता में तनाव और अविश्वास को बढ़ावा दिया है।

ये भी पढ़ें- मेलोडीः PM मोदी की तस्वीर के साथ इटली की PM की पोस्ट, 2 करोड़ से ज्यादा व्यूज, फिर क्या बोले भारतीय पीएम ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें