Advertisement

Delhi-NCR: घर में लगी आग इलेक्ट्रॉनिक लॉक खराब, 6 की मौत…

Delhi NCR house fire, electronic lock malfunctioned, 6 killed delhi-fire-painful-death-of-6-in-pitampura-delhi-due-to-malfunction-of-electronic-lock in hindi news
Share
Advertisement

Delhi-NCR: गुरुवार 18 दिसंबर को दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में एक घर में आग लगने से चार महिलाओं सहित छह लोगों की मौत हो गई। वे भागने में असमर्थ थे क्योंकि दरवाजे के इलेक्ट्रॉनिक लॉक खराब थे। पीड़ितों का नाम 62 वर्षीय राकेश गुप्ता, 62 वर्षीय उनकी पत्नी रेनू गुप्ता, 30 वर्षीय श्वेता, 25 वर्षीय कीर्ति, 27 वर्षीय शानू वर्मा और 25 वर्षीय संतोष था। उस चार मंजिला इमारत में जहां पहली और दूसरी मंजिल पर आग लगी थी, इन सभी लोगों ने वहाँ निवास किया था।

Advertisement

कैसे लगी थी आग

प्रारंभिक जांच में पहली मंजिल पर रूम हीटर को आग लगने का संभावित कारण बताया गया है। कहा जा रहा है कि गीले कपड़े सुखाने वाले हीटर से आग निकली, जिसने डुप्लेक्स घर को तेजी से घेर लिया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पहली मंजिल पर रहने वाली एक बुजुर्ग महिला दवा खरीदने के लिए घर से निकलने से पहले कमरे का हीटर चालू कर दिया था। ऐसा लगता है कि उनकी अनुपस्थिति में हीटर के पास कपड़ों में आग लग गई, जो पूरी इमारत में जल्दी फैल गई। तीसरी और चौथी मंजिल के लोगों ने अपनी खिड़कियां खोलकर भागने की कोशिश की।

इलेक्ट्रॉनिक लॉक था खराब

मिली जानकारी के अनुसार, निकासी मार्ग की कमी ने आपदा को और बढ़ा दिया क्योंकि दरवाजे के इलेक्ट्रॉनिक लॉक खराब होने के कारण लोग सीढ़ियों का उपयोग नहीं कर पाए। आपातकाल के दौरान स्वचालित ताले से सुसज्जित इलेक्ट्रॉनिक दरवाजे खुलने में असफल रहे, जिससे लोग अंदर फंस गए।जांचकर्ताओं ने पाया कि पहली मंजिल पर दरवाजे और नियंत्रण बॉक्स से जुड़े तार आग से जल गए, जिससे इलेक्ट्रॉनिक लॉकिंग सिस्टम असफल हो गया। पुलिस अधिकारी ने बताया की भारतीय दंड संहिता की धारा 285ए 336 और 304ए के तहत मामला मौर्य एन्क्लेव थाने में दर्ज किया गया है।

ये भी पढ़ें- Delhi-NCR: रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो से जुड़ा आरोपी हुआ गिरफ्तार…

Follow us on- https://twitter.com/HindiKhabar

Facebook- https://www.facebook.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *