Advertisement

दिल्ली के बाजारों में कोविड प्रोटोकॉल को लागू कराना दिल्ली सरकार की जिम्मेदारी: चौ0 अनिल कुमार

Share
Advertisement

नई दिल्ली: दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि आउटरिच कार्यक्रम के अंतर्गत भाजपा की मोदी सरकार केजरीवाल की दिल्ली सरकार की असंवेदनशीलता व गरीब विरोधी नीतियों के चलते दिल्ली और देश में आसमान छूते पेट्रोल और डीजल, रसोई गैस की दरों में अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी तथा कमरतोड़ महंगाई के खिलाफ लोगां को जागरुक करने और दोनो सरकारों की नाकामियों को उजागर करने के लिए दिल्ली के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आज सभी 14 जिलों व 280 ब्लाक कांग्रेस कमेटियों में साईकिल यात्रा निकाली। प्रत्येक जिला कांग्रेस कमेटी 5 किलोमीटर तक की साईकिल यात्रा निकाली गई। जिसमें पूर्व विधायक, पार्षद व पूर्व पार्षद सहित प्रत्येक विधानसभा, वार्ड व बूथ कार्यकर्ता भारी संख्या में शामिल थे। साईकिल यात्रा में साईकिलों पर भाजपा व आप पार्टी के खिलाफ, पेट्रोल-डीजल, गैस की दरों को कम करने के प्ले कार्ड लगाऐ हुए थे।

Advertisement

प्रदेश अध्यक्ष चौ0 अनिल कुमार और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के दिल्ली प्रभारी एवं सांसद शक्तिसिन्ह गोहिल, सचिव प्रभारी इमरान मसूद जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम से शुरु की गई नई दिल्ली जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित साईकिल यात्रा वाया खान मार्केट, ताज मानसिंह होटल, इंडिया गेट, तिलक मार्ग, आईटीओ होती हुई प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन पर समाप्त होनी थी परंतु पुलिस ने बीच रास्ते में ही कांग्रेस नेताओं को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार लोगों में चौ0 अनिल कुमार, शक्ति सिंह गोहिल, इमरान मसूद, पूर्व विधायक जय किशन, चौ. मतीन अहमद, विजय लोचव, संदीप गोस्वामी, एडवोकेट सुनील कुमार, राजेश गर्ग और अनुज अत्रे। साइकिल मार्च में भाग लेने वाले अन्य लोगों में हरि शंकर गुप्ता, दिल्ली प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष अमृता धवन, दिल्ली युवा कांग्रेस अध्यक्ष रणविजय लोचव, महेंद्र मंगला, एनएसयूआई अध्यक्ष कुणाल शेहरावत, जिला अध्यक्ष मो. उस्मान, निगम पार्षद जुबेर अहमद भी शामिल थे।

शक्तिसिन्ह गोहिल ने कहा कि कोविड महामारी लॉकडाउन के कारण केन्द्र की मोदी सरकार की जनविरोधी और पूंजीपतियों को सरंक्षण देने वाली नीतियों के चलते देश की अर्थव्यवस्था धरातल पर आ गिरी है और इतिहास में जीडीपी की दर इतनी नीचे कभी नही रही। उन्होंने कहा कि बिगड़ती अर्थव्यवस्था और पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दामों में हुई बढ़ोत्तरी के कारण देश की गरीब, मजदूर, निम्न वर्ग, मध्यम वर्ग और मजबूर नागरिक अपनी अजीविका के संकट से जूझ रहा है।  उन्होंने कहा कि अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमते निचले स्तर पर होने के बावजूद देश की अधिकतर राज्यों में प्रति लीटर पेट्रोल की दरें 100 रुपये से उपर पहुच गई है।

शक्तिसिन्ह गोहिल और इमरान मसूद ने कहा कि महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी द्वारा सभी को निशुल्क वैक्सीनेशन का वायदा किया था परंतु केन्द्र की वैक्सीनेशन खरीदने की ढुलमुल नीति के कारण लोगों वैक्सीन नही मिल रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य और आर्थिक ढ़ाचे को उबारने के लिए बड़े-बड़े आर्थिक पैकेज की घोषणा करने के बावजूद देश में कोविड महामारी और मंहगाई पर नियंत्रण पाने में पूरी तरह विफल साबित हुई। उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री पर तंज कसते हुए कहा कि दिल्ली के लोगों को भगवान भरोसे छोड़ अरविन्द केजरीवाल पंजाब, गुजरात, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और गोवा के लोगों को मुफ्त पानी, बिजली देने की गलतबयानबाजी करके आगामी विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के लिए राजनीतिक जमीन तलाशने की कोशिश कर रहे है। अरविन्द केजरीवाल और मोदी वैक्सीनेशन पर एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाते हैं परंतु पेट्रोल डीजल की दरों में बढ़ोत्तरी पर दोनों में कोई मतभेद नही है।

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि दिल्ली भर में आयोजित की गई साईकिल यात्रा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं में उत्साह से केन्द्र की मोदी सरकार और दिल्ली की अरविन्द केजरीवाल के खिलाफ नाराजगी साफ नजर आ रही थी। उन्होंने कहा कि दिल्ली भर में निकाली गई साईकिल यात्राओं को क्षेत्रीय लोगों ने भी सराहना की और उन्होंने मोदी सरकार और अरविन्द केजरीवाल के खिलाफ नारेबाजी भी की। चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि भाजपा की केन्द्र सरकार तेल के खेल में अपने खजाने भरकर गरीब लोगों को लूट रही है और मोदी सरकार की तेल कम्पनियों को खुली छूट के कारण ही राजधानी दिल्ली सहित लगभग पूरे देश में प्रति लीटर पेट्रोल 100 रुपये के उपर पहुच गया है। उन्होंने कहा कि पिछले 1 महीनें में पेट्रोल 8.95 रुपये प्रतिलीटर की वृद्धि हुई है, जबकि डीजल 100 रुपये के लगभग पहुॅच गया है। चौ0 अनिल कुमार ने मांग की कि मोदी सरकार पेट्रोल डीजल पर एक्साईज ड्यूटी और केजरीवाल सरकार वैट टैक्स को तुरंत कम करके देश और दिल्ली की जनता बढ़ती मंहगाई से राहत दे।

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि पिछले 7 सालों में मोदी और केजरीवाल सरकार ने जनता की आर्थिक मदद करने की बजाय उनके प्रति संवेदनहीन व्यवहार अपनाया है जबकि दोनो सरकारे पेट्रोल डीजल से एक्साईज ड्यूटी और वैट टैक्सों में कटौती कर दें तो दिल्ली में किफायती दरों में पेट्रोल डीजल उपलब्ध हो सकता है।  चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री दिल्ली की जिम्मेदारी छोड़ दिल्ली की भांति दूसरे राज्यों में झूठ की बुनियाद पर सत्ता हांसिल करने में व्यस्त है। चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि जब पूरा देश कोविड की तीसरी लहर के आगमन से भयभीत है, मुख्यमंत्री केजरीवाल दिल्लीवासियों के प्रति लापरवाही और संवेदनहीनता के चलते उन्हें एक बार फिर भगवान भरोसे छोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि जब दिल्ली की बाजारों में कोविड प्रोटोकॉल को लागू कराना दिल्ली सरकार की जिम्मेदारी है परंतु अरविन्द केजरीवाल केवल बाजारों को बंद के आदेश देकर आर्थिक तंगी से जूझ रहे छोटे बड़े दुकानदारों की कमर तोड़ने का काम कर रहे है। रिपोर्ट- ज्योति सिंह

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *