Virat Kohli Captaincy: पूर्व क्रिकेटर का बड़ा बयान, मेरी महान कप्तानों की लिस्ट में शामिल नहीं होंगे कोहली

संजय मांजरेकर

संजय मांजरेकर

Virat Kohli Captaincy, Sanjay Manjrekar: टेस्ट, वनडे और टी-20 फॉर्मेट में विराट कोहली के बतौर कप्तान बेहतरीन रिकॉर्ड के बावजूद भी कई एक्सपर्ट और पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी विराट कोहली को महान कप्तानों की श्रेणी में नहीं रखते हैं. भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने भी विराट कोहली को ICC ट्रॉफी में सफल नहीं हो पाने की वजह से उन्हें अपनी महान कप्तानों की लिस्ट में नहीं रखा है. जिसको लेकर संजय मांजरेकर ने बयान दिया है.

बड़े टूर्नामेंट में विफल रहे कोहली- मांजरेकर

संजय मांजरेकर का कहना है कि बड़े कप्तानों की पहचान ICC टूर्नामेंट में होती है. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में हार, 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में हार और 2021 के टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के बाद पहले राउंड से ही बाहर होना पड़ा था.

बतौर कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड काफी शानदार है और टेस्ट फॉर्मेट में उनकी प्रशंसा भी होती है लेकिन सीमित ओवरों की क्रिकेट में विराट की कप्तानी पर लगातार सवाल उठते रहे हैं. संजय मांजरेकर ने कहा कि वह किसी भी कप्तान को उनके ICC टूर्नामेंट और बड़े मुकाबलों में प्रदर्शन से ही जज करते हैं. जिसमें विराट कोहली काफी पीछे नजर आते है.

धोनी महान कप्तानों में से एक- संजय मांजरेकर

भारतीय टीम में 80 और 90 के दशक में खेल चुके संजय मांजरेकर ने कहा, ‘महेंद्र सिंह धोनी साफ तौर पर भारतीय टीम के महान कप्तानों में से एक हैं. मैं किसी भी कप्तान को उनके ICC टूर्नामेंट में प्रदर्शन को लेकर जज करता हूं. ICC टूर्नामेंट्स में ही आपका असली टेस्ट होता है. बाकी बाइलैटरल सीरीज में तो आप बस ऑफिस की तरह जाते हैं और शाम को घर आ जाते हैं. उन सीरीज में ज्यादा दबाव नहीं रहता है. इसलिए विराट कोहली को मैं व्यक्तिगत तौर पर महान कप्तान नहीं कह सकता हूं हालांकि वह दुनिया के श्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है. आज के दौर में वह बहुत ही परिपक्व बल्लेबाज है. सभी फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन करता है.

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.