प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जल जीवन मिशन पर ग्राम पंचायत और पानी समितियों से बातचीत करेंगे

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेंस के जरिए से जल जीवन मिशन पर ग्राम पंचायत और पानी समितियों या ग्रामीण जल और स्‍वच्‍छता समितियों से बातचीत करेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी इस मौके पर जल जीवन मिशन ऐप का भी शुभांरभ करेंगे।

इसका उद्देश्‍य विभिन्‍न हितधारकों के बीच जागरूकता बढाना और मिशन jal-jeevan-mission) के अंतर्गत जारी योजनाओं को अधिक पारदर्शी और उत्‍तरदायी बनाना है। इसके अलावा पीएम मोदी राष्‍ट्रीय जल जीवन कोष का भी शुभारंभ करेंगे। इसमें कोई भी व्‍यक्ति, संस्‍थान, कंपनी या समाज सेवी, चाहे वह भारत में हो या विदेश में, अंशदान कर सकता है।

जानकारी के अनुसार इस कोष का उपयोग गांव में प्रत्‍येक घर, स्‍कूल, आंगनवाडी केन्‍द्र, आश्रमशाला और अन्‍य सार्वजनिक संस्‍थानों में नल से पानी की सुविधा उपलब्‍ध कराना है। जल जीवन मिशन पर आज राष्‍ट्रव्‍यापी ग्रामसभाओं का भी आयोजन होगा।

मालूम हो कि ये ग्रामसभाएं गांव की जलापूर्ति प्रणाली के प्रबंधन पर विचार करेंगी और भविष्‍य में दीर्घावधि‍ जल सुरक्षा के उपाय सुनिश्चित करेंगी। पानी समितियां ग्रामीण जलापूर्ति व्‍यवस्‍था की आयोजना, प्रबंधन और क्रियान्‍वयन में प्रमुख भूमिका निभाती हैं ।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *