यूपी के गोरखपुर दौरे पर आज प्रधानमंत्री मोदी, देंगे 9,600 हजार करोड़ की तीन बड़ी विकास परियोजनाएं की सौगात

उत्तर प्रदेशः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के लिए रवाना होंगे। जहां वह लगभग दस हजार करोड़ रुपये लागत की तीन बड़ी विकास परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) फर्टिलाइजर प्लांट, एम्‍स और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के क्षेत्रीय केंद्र के नए भवन का उद्घाटन करेंगे।

इसी बीच, प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में बताया कि 7 दिसंबर का दिन उत्‍तर प्रदेश के लिए विशेष रूप से पूर्वाचल के विकास के लिए विशेष दिन है। उनका कहना है कि उन्हें खुशी है कि तीस साल से बंद गोरखपुर उर्वरक संयंत्र फिर से शुरू हो रहा है। जिसके बाद बाद उन्होंने इस संयंत्र को यूरिया उत्पादन में आत्मनिर्भरता हासिल करने में महत्वपूर्ण बताया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह एम्स गोरखपुर को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएम मोदी ने जानकारी देते हुए बताया कि इससे राज्‍य में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूती मिलेगी। पीएम मोदी का कहना है कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के क्षेत्रीय केंद्र से दिमागी बुखार से पीडि़त लोगों का इलाज करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायी है।

वहीं इस बीमारी के खात्मे में उत्तर प्रदेश सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले चार वर्षों में इस क्षेत्र में सराहनीय प्रयास किए है। आपको बता दें कि पीएम मोदी ने वर्ष 2016 में उर्वरक संयंत्र और एम्‍स की आधारशिला रखी थी। जिसके बाद दोनों प्रोजेक्ट करीब पांच साल में बनकर तैयार हो गए।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.