भारतीय वायुसेना भी शामिल होगी ऑपरेशन गंगा में, भारतीयों को लेने जाएंगे C-17 विमान

ऑपरेशन गंगा में C-17

केंद्र सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित वापसी के लिए ऑपरेशन गंगा अभियान की शुरुआत की है। अब इस अभियान में भारतीय वायुसेना भी शामिल होगी। मंगलवार को पीएम मोदी ने भारतीय वायुसेना को ऑपरेशन गंगा से जुड़ने का आदेश दिया।

ऑपरेशन गंगा अभियान में वायुसेना के जुड़ने से भारतीयों को यूक्रेन से लाने की प्रक्रिया में तेजी आएगी। खबर है कि आज भारतीय वायुसेना के कई सी-17 विमान अभियान के तहत उड़ान शुरू कर सकते हैं।

ऑपरेशन गंगा के तहत अबतक 1500 के आसपास लोगों को भारत वापस लाया गया है। भारत सरकार ने लोगों की स्वदेश वापसी हंगरी, पोलैंड, स्लोवाकिया समेत 5 देशों के रास्ते कर रही है। इस अभियान में और तेजी लाने के लिए केंद्र सरकार ने वायुसेना को भी शामिल होने का निर्देश दिया है।

ऑपरेशन गंगा के तहत अबतक करीब 10 हजार लोगों को वापस लाया जा चुका है। भारत सरकार की ओर से कई कंट्रोल सेंटर भी बनाए गए हैं। यह सेंटर यूक्रेन से लौटने की कोशिश में जुटे भारतीयों की मदद करेगी। इस बीच भारत सरकार की तरफ से भारतीयों के लिए अलग से एडवाइजरी जारी की गई है। युक्रेन में भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों को तुरंत ही कीव छोड़ने को कहा है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.