Corona Virus: कोविड-19 का मिला नया स्ट्रेन, क्या ओमिक्रॉन से ज्यादा है खतरनाक जानिए

Corona Guideline

Corona Virus

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में फैले जानलेवा कोरोना वायरस का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक कोरोना वायरस का एक नया म्यूटेंट मिला है। जिसे XE के नाम से जाना जाता है। बताया जा रहा है यह ओमिक्रॉन के BA.2 सब वैरिएंट की तुलना में करीब दस प्रतिशत ज्यादा संक्रामक प्रतीत होता है। कोरोना वायरस का नया वैरिएंट XE ओमिक्रॉन के दो वर्जन है जो BA.1 और BA.2 से मिलकर बना है।

मालूम हो कि Omicron का BA.2 सब-वेरिएंट कोविड-19 का अबतक का सबसे ज्यादा संक्रामक स्ट्रेन था। जो दुनिया के तमाम देशों में फैल रहा है। इतना ही नहीं, यह अमेरिका में नए कोविड-19 के मामलों के प्रसार के लिए जिम्मेदार है। यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) के एक अध्ययन के मुताबिक फिलहाल तीन नए वेरिएंट प्रसारित हो रहे हैं। जिसमें एक्सडी, एक्सई और एक्सएफ शामिल है।

वहीं, इस सप्ताह की शुरुआत में WHO की ओर से जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक एक्सई रीकॉम्बिनेंट (बीए.1-बीए.2), पहली बार 19 जनवरी को यूके में पाया गया था। तब से 600 से कम अनुक्रमों की रिपोर्ट और पुष्टि की गई है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि शुरुआती अनुमान के मुताबिक, बीए.2 की तुलना में यह नया सब-वैरिएंट 10 प्रतिशत अधिक संक्रामक है। हालांकि इस दावे को और पुष्टि की आवश्यकता है।

डब्ल्यूएचओ ने जताई चिंता

सूत्रों की माने तो XD डेल्टा ज्यादातर फ्रांस, डेनमार्क और बेल्जियम में पाया गया है। दूसरी ओर, इंपीरियल कॉलेज लंदन के वायरोलॉजिस्ट टॉम पीकॉक के अनुसार एक्सडी एक से ज्यादा देशों में फैल चुका है। जानकारी के अनुसार ओमिक्रॉन के BA.1 और BA.2 से मिलकर XE बना है और यह ब्रिटेन में पाया गया है। इसके सामुदायिक प्रसार के सबूत मिले हैं। जबकि XF ओमिक्रॉन के डेल्टा और BA.1 से बना है। जो ब्रिटेन में पाया गया था मगर 15 फरवरी के बाद से इसका पता नहीं चला है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.