Advertisement

corona vaccine: देश में तेजी से हो रहा कोविड वैक्सीनेशन, अबतक 170 करोड़ से ज्यादा लगी डोज

0
COVID-19

nationwide covid vaccination

Share
Advertisement

नई दिल्लीः पूरी दुनिया में जानलेवा कोरोना वायरस और नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने दहशत फैला दी है। इस बीच भारत में कोरोना के मामलों में गिरावट दर्ज कि जा रही है। आपको बता दें कि देश के हर वर्ग के लोगों का तेजी से टीकाकरण हो रहा है। आंकड़ों के मुताबिक देश में राष्‍ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान (nationwide covid vaccination) के अन्‍तर्गत अब तक एक सौ 70 करोड 21 लाख से अधिक टीके लगाये जा चुके है।

Advertisement

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Ministry of Health) की ओर से जारी अपडेट के अनुसार कल 55 लाख 78 हजार से ज्यादा टीके लगाये गये थे। इस दौरान 67 हजार पांच सौ 97 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि की गई है। जबकि 1 लाख 80 हजार से ज्यादा लोग स्‍वस्‍थ हुए है। इस बीच रिकवरी रेट (recovery rate) बढ़कर 96.4-6 फीसदी हो गया है। वहीं कल कोरोना वायरस (COVID-19) के लिए 15,71,726 सैंपल टेस्ट किए गए थे।

मालूम हो कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 169 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध कराई गई है। इसके साथ ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी वैक्सीन की 12.11 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध है। इतना ही नही, 5 करोड़ से ज्यादा 15-18 आयुवर्ग के युवाओं को लगी वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *