Advertisement

केंद्र ने असम के सीएम हेमंत बिस्वा सरमा की बढ़ाई सुरक्षा, Z से Z+ हुआ सिक्योरिटी कवर

Share
Advertisement

गृह मंत्रालय ने असम के सीएम हेमंत बिस्वा सरमा(Hemant Biswa Sarma) की सुरक्षा की है। अब उनकी सुरक्षा को Z कैटेगिरी से बढ़ाकर Z+ कर दी गई है। बता दें हेमंत बिस्वा को Z कैटेगिरी की सुरक्षा पिछले साल जनवरी में दी गई थी। दरअसल गृह मंत्रालय ने ये फैसला इसलिए लिया है क्योंकि आंतरिक खुफिया एजेंसी इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) की थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट के आधार पर ये फैसला किया है। अब उन्हें पूरे देश में जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी जाएगी।

Advertisement

दरअसल हेमंत बिस्वा सरमा पूर्वोत्तर एक बड़े नेता माने जाते हैं और अपने बयानों की वजह से अक्सर वो चर्चा का विषय बने रहते हैं। असम में मदरसों के लिए की गई कार्रवाई के बाद गृह मंत्रालय ने उनकी सुरक्षा की समीक्षा की है। वह सीएए और एनआरसी को लेकर दिए बयानों के बाद भी चर्चा में रहे थे।

गृह मंत्रालय ने हेमंत बिस्वा की सुरक्षा समीक्षा कर Z+  की सुरक्षा इसलिए भी प्रदान की है क्योंकि पिछले महीने हैदराबाद दौरे पर गए असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा की सुरक्षा में सेंध का मामला सामने आया था। हैदराबाद में एक जनसभा को संबोधित करने के दौरान एक शख्स ने सीएम के हाथों से माइक छीन लिया और उनसे कुछ कहने लगा, लेकिन इससे पहले कि वो कुछ कह पाता वहां मौजूद लोगों ने उसे पकड़ लिया और स्टेज से नीचे उतार दिया। शुरुआती जांच में उस शख्स का नाम नंदू बताया है, जो कि कथित तौर पर टीआरएस पार्टी से जुड़ा हुआ है। 

जेड प्लस सुरक्षा को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को दी जाने वाली सुरक्षा के बाद सबसे बड़ी कैटेगरी माना जाता है। पूर्व प्रधानमंत्रियों को भी यही सुरक्षा दी जाती है। इनके चारों तरफ कड़ा सुरक्षा का पहरा होता है। जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा में 58 कमांडो तैनात होते हैं। सुरक्षा मामलों की ब्लू बुक की मानें तो Z प्लस  कैटेगरी की सुरक्षा में 10 आर्म्ड स्टैटिक गॉर्ड, 6 PSO एक समय मे राउंड द क्लॉक, 24 जवान 2 एस्कॉर्ट में राउंड द क्लॉक, 5 वॉचर्स दो शिफ्ट में रहते हैं।

एक इंस्पेक्टर या सब इंस्पेक्टर इंचार्ज के तौर पर तैनात रहता है। वीआईपी के घर मे आने जाने वाले लोगों के लिए 6 फ्रीस्किंग और स्क्रीनिंग करने वाले तैनात रहते हैं और इसके साथ ही राउंड द क्लॉक ट्रेंड 6 ड्राइवर होते हैं। Z+ सुरक्षा में एस्कॉर्ट्स और पायलट वाहन भी दिए जाते हैं। उपराष्ट्रपति, पूर्व प्रधानमंत्री,सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट जज,राज्यपाल, मुख्यमंत्री, महत्वपूर्ण केंद्रीय मंत्री, प्रमुख नेता, प्रसिद्ध कलाकार,कोई खिलाड़ी,देश का कोई प्रसिद्ध तथा महत्वपूर्ण नागरिकों को यह सुरक्षा दी जाती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *