‘Azadi Ka Amrit Mahotsav’: ASI ने जारी किया आदेश, इन जगहों पर 15 अगस्त तक फ्री में घूम सकेंगे लोग

New Delhi: 15 अगस्त को भारत अपनी आजादी का 75वां वर्ष पूरा करने जा रहा है। इसी के तहत पूरे देश के अंदर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाया जा रहा है। वहीं देश में तरह-तरह के कार्यक्रम भी किए जा रहे है। प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर देशभर में ‘हर घर तिरंगा’ उत्सव शुरु किया गया है। इसी के तहत पूरे देशभर लोग अपने घरों में तिरंगा फहराते हुए नजर आएंगे। बता दें प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में अपील भी की थी कि सभी लोग अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर तिरंगे की डीपी लगाएं।

यह भी पढ़ें: ग्रुप ट्रीप में ज्यादा खर्चे से कैसे बचें, रहना-खाना सब होगा कम बजट में..

हालांकि इसी कड़ी में अब केंद्र सरकार ने लोगों को आजादी के इस पर्व से जोड़ने और उनमें देश प्रेम की भावना को और बढ़ाने के लिए एक और बड़ा फैसला लिया है। भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) की ओर से 15 अगस्‍त तक सभी स्‍मारक, पुरातत्‍व स्‍थल और संग्राहालयों आदि को दर्शकों के लिए फ्री करने का ऐलान किया है।

ASI ने जारी किया आदेश

ASI के स्‍मारक-2 निदेशक की ओर से बुधवार को आदेश जारी किया गया, जिसमें 5 अगस्‍त से सभी स्‍मारक, पुरातत्‍व स्‍थल और संग्राहालयों आदि को दर्शकों के अवलोकनार्थ पूरी तरह से फ्री किया जा रहा है। इन स्‍थलों पर किसी प्रकार का कोई शुल्‍क वसूल नहीं किया जाएगा। इस संबंध में आदेश सभी क्षेत्रीय निदेशकों और संबंधितों को प्रेषित कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: काशी में गंगा घाटों पर लग रही ‘एंट्री फीस’ को भारी आलोचना के बाद सरकार ने किया रद्द

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.