ऑस्ट्रेलिया चुनाव: पीएम मोदी के दोस्त की हार, एंथनी अल्बानीस बनेंगे पीएम, कैसा पड़ेगा रिश्तों पर असर ?

Australia ऑस्ट्रेलिया में हुए आम चुनाव Parliament Election से भारत को झटका लगा है. भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी PM Modi के दोस्त स्‍कॉट मॉरिशन Scott Morrison चुनाव हार गए हैं.

Share This News

Australia ऑस्ट्रेलिया में हुए आम चुनाव Parliament Election से भारत को झटका लगा है. भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी PM Modi के दोस्त स्‍कॉट मॉरिशन Scott Morrison चुनाव हार गए हैं. अब ऑस्ट्रेलिया के 31वें प्रधानमंत्री के रूप में एंथनी Anthony Albanese अल्बानीस शपथ लेने जा रहे हैं. जापान में होने जा रहे क्‍वॉड देशों के शिखर सम्‍मेलन को देखते हुए स्‍कॉट मॉरिसन ने तत्‍काल अपनी हार को स्‍वीकार भी कर लिया है. मॉरिसन की हार के बाद अब विपक्षी नेता एंथनी अल्बानीस प्रधानमंत्री बनेंगे.

चीनी समर्थक हैं अल्बानीस

उल्लेखनीय है कि, लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बानीस के बारे में कहा जाता है कि वह चीन के साथ ऑस्‍ट्रेलिया के संबंधों को संतुलित कर सकते हैं, जो स्‍कॉट मॉरिशन के कार्यकाल में रसातल में चले गए थे. वहीं एंथनी का भारत के साथ भी खास रिश्‍ता रहा है और वह भारत ऑस्‍ट्रेलिया संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जा सकते हैं. एंथनी दो बार भारत आ चुके हैं.

कई मौकों पर विफल रहे मॉरिशन

स्कॉट मॉरिशन की हार पर राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि, ऑस्‍ट्रेलिया के जंगल में लगी सबसे बड़ी आग के दौरान हवाई द्वीप पर छुट्टियां मनाना, कोरोना वैक्‍सीन को सही समय पर हासिल करने में असमर्थ रहना और जरूरी मौकों पर एक्‍शन नहीं लेने की वजह से मॉरिशन को अपनी कुर्सी से हाथ धोना पड़ा है. ऑस्‍ट्रेलिया के मतदाताओं ने जलवायु परिवर्तन, चीन और कोरोना को ध्‍यान में रखते हुए अपना वोट दिया था. मॉरिशन जलवायु परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर विफल रहे थे.

चीन के साथ रिश्तों पर खुलकर बोले नए पीएम एंथनी

ऑस्ट्रेलिया के आगामी प्रधानमंत्री एंथनी चीन के साथ रिश्तों पर भी खुलकर बोलें- उन्होंने कहा कि चीन के साथ उनके रिश्ते जटिल बने रहेंगे. लेकिन चीन के साथ निपटने का एक परिपक्‍व तरीका भी है. उन्‍होंने कहा कि घरेलू राजनीतिक फायदे के लिए भड़काऊ बयान नहीं दिए जाने चाहिए. सूत्रों का कहना है कि एंथनी अल्बानीस के नेतृत्‍व में बनने वाली सरकार में पेन्‍नी वोंग को विदेश मंत्री बनाया जा सकता हैं. वह चीन-मलेशियाई मूल से संबंध रखती है. और फर्राटे से चीनी भाषा बोलती हैं. इन सबके बीच चीन, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रिश्ते कैसे बने रहेंगे ये अभी कहा नहीं जा सकता है.

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.