Advertisement

संसद भवन के उद्घाटन पर जारी होगा 75 रुपये का सिक्का, अशोक स्तंभ के साथ इस तस्वीर की दिखेगी छाप

Share
Advertisement

देश के नए और भव्य संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर 75 रुपए का सिक्का लॉन्च होने वाला है। ये खास मौके पर जारी किए जाने वाला खास सिक्का है। इससे पहले कई मौके पर विशेष सिक्के जारी किए गए हैं। हाल ही में मन की बात के 100वें एपिसोड के मौके पर 100 रुपए के सिक्के जारी किए गए थे। 1947 से लेकर अब तक करीब 350 से ज्यादा ऐसे विशेष सिक्के जारी किए जा चुके हैं।

Advertisement

आपको बता दें कि देश को जल्द नया संसद भवन मिलने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं। वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी है। यह सिक्का भारत की आजादी के 75 साल (75 years of independence) पूरे होने के महत्व को भी दर्शाएगा। इस 75 रुपये के सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का सिंह होगा। इसके नीचे ‘सत्यमेव जयते’ लिखा होगा। इसके बाएं तरफ देवनागरी लिपि में ‘भारत’ और दाएं तरफ अंग्रेजी में ‘इंडिया’ लिखा होगा।

75 rupees coin पर होगी संसद की तस्वीर

इस सिक्के में रुपये का चिन्ह भी होगा और अंकों में 75 लिखा होगा। सिक्के की दूसरी तरफ संसद की तस्वीर होगी। यहां ऊपर की तरफ देवनागरी लिपी में ‘संसद संकुल’ लिखा होगा और नीचे की तरफ अंग्रेजी में ‘पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स’ लिखा होगा।

35 ग्राम होगा सिक्के का वजन

यह 75 रुपये का सिक्का 44 मिलीमीटर के व्यास के साथ एक गोलाकार आकार का होगा। इसके किनारों पर 200 सेरेशन होंगे। 35 ग्राम वजन का यह सिक्का 4 धातुओं से बना होगा। इस सिक्के में 50% चांदी, 40% तांबा, 5% निकेल और 5% जस्ता होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें