Advertisement

इन चीजों के सेवन से आपके आस-पास नहीं भटकेंगी ये घातक बीमारियां

Share
Advertisement

आज के समय में सभी लोग किसी न किसी कार्य में व्यस्त रहते हैं। जिसके कारण वह अपने खानपान पर ध्यान नही दें पाते हैं। जिसके कारण बाद में जाकर कई बीमारियों से जूझना पड़ता है। दिल की बीमारी सबसे घातक मानी जाती है। हाई ब्रल्ड प्रेशर (High blood pressure) की अगर समय पर जांच न कराई जाए तो यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक जेसी बीमारियों को बढ़ावा दे सकता है।

Advertisement

हाई बीपी की समास्या से दुनिया भर में करोड़ो लोग जूझ रहे हैं। इससे बचाव के लिए समय पर इस समास्या का इलाज कराना अच्छा होता है। हाई ब्लड प्रेशर की समास्या इंसान के मोटापे से भी हो सकती है। इसके अलावा नमक, एल्कोहाल के अधिक सेवन करने से भी इस समास्या की चपेट में आ सकते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई होता है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरुरी बदलाव करने पड़ेगे। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए कुछ खास चीजों का सेवन करके इस घातक बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

अखरोट (Walnut)

अखरोट एंटीऑक्सीडेंट्स और हेल्दी फैट से भरपूर सुपरफूड है। NHS का कहना है कि पर्याप्त नींद न लेने के कारण हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ता है। न्यूट्रिशनिस्ट रोजी का कहना है कि सोने से एक या दो घण्टे पहले अखरोट खाने से नींद आसानी से आ जाती है। उन्होंने आगे कहा कि अखरोट अमिनो एसिड और ट्रिप्टोफैन का अच्छा स्त्रोत होता है। अखरोट की एक सर्विंग में 318 मिलीग्राम अमीनो एसिड होता है।

चाय (Tea)

चाय को सभी लोग पीना काफी पंसद करते हैं। सर्दियों के मौसम में तो खासकर लोग चाय पीना पसंद करते हैं। हालांकि हम इसके फायदे के बारे में अभी तक नहीं जानते हैं। चाय बनाने की प्रक्रिया में कुछ बदलाव करने की जरुरत है। हाई ब्लड प्रेशर को जोखिम कम करने के लिए आपको चाय के हर्बल वर्जन को अपनाने की जरुरत है।

NHS के मुताबिक, कैफीन के अत्यधिक सेवन से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ता है और चाय में कैफीन होता है। इसकी जगह आप कैमोमाइल टी का सेवन कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल नर्व्स सिस्टम को शांत रखने और एन्जाइटी कम करने के लिए किसी दवा की तरह किया जा सकता है। नाइटमेयर, इंसोमेनिया, हिस्टीरिया और नींद से जुड़ी बीमारियों में इसका इस्तेमाल अच्छा माना गया है।

यॉगर्ट (Yogurt)

ब्रेकफास्ट डाइट में कई लोग यॉगर्ट का सेवन करते हैं। इसको फलों में जोड़कर एक बेहतरीन स्नैक्स बनाया जा सकता है।  यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया (University of South Australia) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यॉगर्ट का डेली डोज ब्लड प्रेशर लेवल कम कर सकती है।

शोधकर्ता डॉ. एलेक्जेंड्रा वेड (Dr. Alexandra Wade) कहती हैं कि डेयरी प्रोडक्ट्स, खासतौर से यॉगर्ट में ब्लड प्रेशर लेवल घटाने की क्षमता होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि डेयरी प्रोडक्ट्स में कई तरह के माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है। ये पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने का काम करते हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें