Advertisement

LIC Ratna Policy: इस पॉलिसी में हर दिन करें 166 रुपये का निवेश

Share
Advertisement

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) भारत की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी बीमा कंपनी है, जो जीवन के सभी क्षेत्रों के ग्राहकों की सेवा करती है। एलआईसी द्वारा दी जाने वाली नीतियों में से एक बीमा रत्न पॉलिसी है, जिसके बारे में हम आज आपको बता रहे हैं।

Advertisement

यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल सेविंग लाइफ इंश्योरेंस प्लान है जो गारंटीड बोनस प्रदान करता है। इस पॉलिसी में 5 लाख रुपये का निवेश कर निवेशक मैच्योरिटी पर 50 लाख रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं, जो शुरुआती जमा राशि का दस गुना है। इस पॉलिसी की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक यह है कि इसके लिए एक छोटी प्रीमियम भुगतान अवधि की आवश्यकता होती है और निवेशकों को परिपक्वता पर बोनस प्राप्त करने की गारंटी दी जाती है।

पॉलिसीधारक के पास न्यूनतम बीमा राशि 5 लाख रुपये होनी चाहिए, और इस योजना में निवेश करने की न्यूनतम आयु 90 दिन है, जबकि अधिकतम आयु 55 वर्ष है। निवेशक अपनी सुविधा के अनुसार मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर अपने प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

पॉलिसी की अवधि 15, 20 और 25 साल के विकल्पों में उपलब्ध है, जिसमें चयनित अवधि के आधार पर प्रीमियम भुगतान कम अवधि के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, 15 साल की अवधि चुनने वाले निवेशकों को 11 साल के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा, जबकि 20 साल की अवधि का विकल्प चुनने वाले निवेशकों को 16 साल के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा और जो लोग 25 साल की अवधि चुनते हैं उन्हें 21 साल तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

इस पॉलिसी में निवेश करने पर पर्याप्त लाभ मिल सकता है, क्योंकि 15 वर्षों के लिए निवेश की गई न्यूनतम 5 लाख रुपये की बीमा राशि से 9,00,000 रुपये के करीब कमाई की जा सकती है। निवेशकों को न्यूनतम मासिक प्रीमियम 5,000 रुपये का भुगतान करना होगा, जो प्रतिदिन लगभग 166 रुपये की बचत के बराबर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *