Advertisement

 Insomnia: जो लोग पूरी नींद नहीं लेते, उनको हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा, स्टडी में खुलासा

Share
Advertisement

Insomnia Causes Heart Attack: एक अच्छी नींद आपकी जिंदगी को सुखद बनाने का काम कर सकती है। क्योंकि इससे कई खतरनाक बीमारियों से खुद को बचाने में काफी मदद मिलती है। यह हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि एक स्टडी में ऐसा दावा किया गया है। अध्ययन में कहा गया है कि नींद की कमी की वजह से हार्ट अटैक पड़ने का खतरा बढ़ सकता है, जबकि अच्छी नींद लेने से आप कई बीमारियों से बचें रह सकते हैं। इतना ही नहीं, ये आपकी जिंदगी के कुछ और साल बढ़ाने में मददगार भी साबित हो सकती है।

Advertisement

अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के एनुअल समिट में पेश एक स्टडी के एनालिसिस के मुताबिक, नींद की कमी से जूझ रहे लोगों में दिल का दौरा पड़ने की संभावना उन लोगों के मुकाबले 69 प्रतिशत ज्यादा होती है, जिन्हें अच्छी नींद आती है। इस अध्ययन में 6 देशों के 10 लाख से ज्यादा वयस्कों, जिनकी उम्र औसत 52 साल थी, को शामिल किया गया। उनमें नींद की कमी और हार्ट अटैक के बीच लिंक खोजा गया। उन लोगों को इंसोमेनिया (अनिद्रा) की कैटेगरी में रखा गया।

देखने को मिलते है ये तीन लक्षण

1- सोने में कठिनाई महसूस होना

2- सोते रहने में कठिनाई महसूस होना

3- देर रात सोने के बाद सुबह जल्दी उठ जाना

हार्ट अटैक का खतरा!

अगर ये लक्षण तीन महीने तक हफ्ते में कम से कम तीन दिन रहें तो चिंता की बात है। जो लोग पांच या उससे कम घंटे सोते हैं, उनमें हार्ट अटैक पड़ने की संभावना उन लोगों की तुलना में 56 प्रतिशत अधिक है, जो रात में 8 घंटे सोते हैं। फिर चाहे वो किसी भी उम्र और जेंडर के हों। इस स्टडी में यह भी पाया गया कि अनिद्रा के सबसे बड़े कारण डिप्रेंशन और चिंता हैं।

8 प्रतिशत मौतों के लिए खराब नींद जिम्मेदार

एक दूसरे अध्ययन के मुताबिक, बेहतर नींद लेने वालों का दिल और पूरा स्वास्थ्य अच्छा रहता है। यही नहीं, उनकी जीवन प्रत्याशा भी बढ़ती है। उन्होंने यह भी पाया कि किसी भी वजह से होने वाली 8 प्रतिशत मौतों के लिए काफी हद तक खराब नींद का पैटर्न जिम्मेदार होता है।

ये भी पढ़े: Health tips: हड्डीयों को खोखला बना रही हैं खाने की ये पांच चीजें, जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *