Healthy Tips : अगर आपको रहना है फिट तो करें इन नियमों का पालन

नई दिल्ली। सेहत पाने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ दिन की शुरुआत भी अच्छा करना बहुत जरूरी है. सुबह के टाइम हमारी बॉडी को अच्छे न्यूट्रिशन की आवश्यकता होती है क्योंकि सुबह के नाश्ते से ही आपके पूरे दिन की दिनचर्या को ऊर्जा मिलती है। चलिए आपको बताते हैं कि सुबह के समय आपको नाश्ते में किन हेल्दी चीजों का सेवन करने से हमें उर्जा मिल सके।

भागदौड़ भरी लाइफ में हम अक्सर अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते जिससे हमारे शरीर को सही ऊर्जा नहीं मिल पाती। अक्सर ये भी देखा गया है कि लोग हेल्दी ब्रेकफास्ट में किन चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिल पाए।

कुछ लोग अपनी सुबह की शुरूआत नट्स खा कर करते हैं तो कुछ लोग अपनी सुबह की शुरुआत फ्रूट्स ,दलिया या एक कप चाय पीकर करते हैं। लेकिन शायद आपको पूरी तरह से ये नहीं पता होगा कि सुबह किन चीजों का सेवन करना आपके लिए हेल्दी होगा। पूरे दिन की एक अच्छी शुरुआत के लिए सुबह के ब्रेकफास्ट को काफी जरूरी माना जाता है।बहुत से लोग सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें सुबह के समय कुछ ना कुछ खाने के लिए जरूर चाहिए होता है।


दिन की शुरूआत के लिए न्यूट्रिशन से भरपूर और हेल्दी चीजों के जरिए आप अपनी बॉडी को हेल्दी और स्वसथ रख सकते हैं। अगर आप नाश्ते को एंजॉय करना चाहते हैं तो आपको अपने मॉर्निंग हेल्दी ब्रेकफास्ट में ऐसी चीजें शामिल करनी होगीं जो आपको पूरे दिन एनर्जी दे सकें तो आज हम आपके सारे कन्फ्यूश़न को दूर करके कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएगें जिससे आपकी बॉडी हेल्थी रह सके। चलिए बताते हैं आपको उन चीजों के बारे में-


अंडा- अंडा आसानी से बनने वाला ब्रेकफास्ट है और यह काफी हेल्दी भी माना जाता है और इसमें प्रोटीन सोर्स भी काफी अच्छा माना जाता है और इसे डाइजेस्ट होने में काफी समय लगता है जिसकी वजह से आप अंडा खाने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। अंडे में कोलाइन का काफी अच्छा खासा सोर्स होता है जो आपके दिमाग और लिवर के लिए काफी फायदेमंद होता है।


ग्रीक योगर्ट- ग्रीक योगर्ट एक क्विक ब्रेकफास्ट का काफी अच्छा ऑप्शन है। ग्रीक योगर्ट में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और यह प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। 1 कप योगर्ट में 25 ग्राम प्रोटीन और 149 कैलोरी होती है जिससे आपकी बॉडी को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशन मिल सकता है। ग्रीक योगर्ट में कैल्शियम, विटामिन बी12, जिंक, पोटैशियम और फास्फोरस जैसे फायदेमंद और भरपूर पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को पूरे दिन भरपूर ऊर्जा देने में सहायक होते है।


पपीता- पपीता को सुबह खाली पेट खाना काफी अच्छा माना जाता है। पपीता आपके पेट को साफ करने में मदद करता है। लेकिन पपीता खाते समय कुछ बातों का भी खास ख्याल रखें इसे खाने के बाद कम से कम एक घंटे तक कुछ और नहीं खाना चाहिए। पपीता खाना से बैड कोलेस्ट्रॉल और हार्ट डिजीज के खतरे को कम किया जा सकता है।


ओटमील- ओटमील को काफी अच्छा ब्रेकफास्ट माना जाता है। ओट्स में एक यूनीक फाइबर पाया जाता है जिसे ग्लूकन कहा जाता है। यह फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। साथ ही इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं।ओट्स आयरन, बी विटामिन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम का एक अच्छा सोर्स होता है।


पनीर- पनीर नाश्ते का एक बेहतरीन ऑप्शन है। एक कप पनीर में 24 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। नाश्ते में पनीर का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता पनीर- पनीर नाश्ते का एक बेहतरीन ऑप्शन है।एक कप पनीर में 24 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।नाश्ते में पनीर का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है।पनीर में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है। एक कप पनीर में 180 कैलोरी पाई जाती है।


गेहूं के आटे से बना टोस्ट- अगर आप नाश्ते में कुछ सिंपल खाना चाहते हैं तो गेहूं के आटे से बना टोस्ट भी आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं। गेहूं के आटे से बने टोस्ट में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। यह काफी धीरे-धीरे डाइजेस्ट होता है और ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ने से रोकता है।आप टोस्ट के साथ पीनट बटर, अंडा, एवोकाडो का सेवन कर सकते हैं। जिससे आपका पेट भी भरा रहेगा और आपका शारीर भी हेल्दी रहेगा।


ग्रीन टी- सुबह के समय ग्रीन टी का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि ग्रीन टी में शामिल कैफीन आपके मूड को सही रखता है। एक कप ग्रीन टी में 35 से 70 मिलीग्राम कैफीन पाया जाता है जिससे आपका मूड तो बेहतर होता ही है साथ ही एंग्जाइटी भी कम होती है।
चिया सीड्स- चिया सीड्स बेहद पौष्टिक होने के साथ ही फाइबर का बड़ा सोर्स होता है। चिया सीड्स का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है और आपको भूख कम लगती है। यह हमारे ब्लड शुगर लेवल को मेनटेन रखने में मदद करता है

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.