Advertisement

Health: इस चीज के सेवन से दुरुस्त रहता है पाचन तंत्र, मिलते हैं कई फायदे

health benefits of consuming black salt news in hindi

health benefits of consuming black salt news in hindi

Share
Advertisement

Health: काला नमक और हींग उन मसालों में से एक हैं जो औषधीय गुणों से भरपूर है। दरअसल, काला नमक और हींग दोनों ही पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन इसके अलाव भी यह कई परेशानियों में कारगर है। आइए जानते है विस्तार से।

Advertisement

इन परेशानियों में है कारगर

पेट दर्द करे दूर:

अगर आपका पेट दर्द की शिकायत होती है तो आप हींग के साथ एक ग्लास गुनगुने पानी में काला नमक मिलाएं और पिएं इससे आपको पेट दर्द से तुरंत आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें: https://hindikhabar.com/lifestyle/makhana-for-weight-loss-news-in-hindi/

मेटाबॉलिज्म बढ़ाए:

आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल में लोगों का मेटा‍बॉलिज्‍म स्‍लो होते जा रहा है। जिस वजह से लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में अपना मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए हींग और काले नमक का सेवन शुरू करें।

पाचन करे दुरुस्त:

अगर आपक पाचन गड़बड़ है तो आप अपनी डाइट में कालांमक और हींग को ज़रूर शामिल करें। यह हींग और काला नमक को पानी में मिलाकर पीने से पाचन से जुड़ी कई दिक्कतें दूर होती हैं।

टॉक्सिन को निकाले बाहर:

काला नमक और हींग का पानी पीने से आपकी बॉडी डिटॉक्स होती है। यह पानी आपकी बॉडी को डिटॉक्स कर सभी टॉक्सिन को बाहर निकालता है।

एसिडिटी से छुटकारा:

एसिडिटी की समस्या से पीड़ित अपच, गैस्ट्रिक सूजन, हार्टबर्न, जलन से हमेशा परेशान रहते हैं। तो काला नमक और हींग का पानी पीना शुरू करें। इन दोनों मसालों को पानी के साथ मिलाकर पीने से पेट ठंडा होता है और एसिडिटी से छुटकारा मिलता है।

डायबिटीज में फायदेमंद:

डायबिटीज के मरीजों के लिए काला नमक और हींग का सेवन फयदेमंद है। इस पानी को पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *