Advertisement

पाक में सर्जिकल स्ट्राइक: ईरान ने पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक को दिया अंजाम

Surgical Strike Iran entered Pakistan and carried out surgical strike

Surgical Strike Iran entered Pakistan and carried out surgical strike

Share
Advertisement

Advertisement

Surgical Strike :

ईरान की मिलिट्री फोर्सेज ने आतंकी संगठन जैश अल-अदल के ग्रुप कमांडर इस्माइल शाहबख्श और उसके कुछ साथियों को ढेर कर दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार ईरानी फोर्सेज ने यह (Surgical Strike) सर्जिकल स्ट्राइक पाकिस्तानी क्षेत्र में ही की है। अभियान में (Surgical Strike) शाहबख्श के साथ उसके कुछ साथी भी मारे गए हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार ईरान के सैन्य बलों ने एक सशस्त्र संघर्ष के दौरान इस आतंकी संगठन पर हमला किया था। उल्लेखनीय है कि इस घटना से करीब दो महीने पहले ही पाकिस्तान और ईरान ने एक-दूसरे पर एयर स्ट्राइक की थीं। बता दें कि जैश अल-अदल की स्थापना साल 2012 में हुई थी और ईरान ने इसको आतंकी संगठन घोषित कर रखा है।

आखिर क्या है जैश अल-अदल संगठन

जैश अल-अदल एक सुन्नी आतंकवादी संगठन है और ईरान के दक्षिण-पूर्वी प्रांत सिस्तान-बलोचिस्तान में एक्टिव है। अस्तित्व में आने के बाद से ही यह संगठन ईरानी सुरक्षा बलों पर कई हमले कर चुका है। इसने सिस्तान बलोचिस्तान में एक पुलिस स्टेशन पर हुए हमले की जिम्मेदारी भी ली थी जिसमें कम से कम 11 पुलिस कर्मियों की जान गई थी।

यह भी पढ़ें-http://Weather Update: उत्तर भारत में खिली तेज धूप, फिर बरसेंगे बादल, जानें IMD का अलर्ट

16 जनवरी को ईरान ने की थी स्ट्राइक

इससे पहले ईरान ने 16 जनवरी की रात को ईरान ने पाकिस्तान में ड्रोन और मिसाइल स्ट्राइक की थी। इस दौरान जैश अल-अदल के दो अहम हेडक्वार्टर्स तबाह कर दिए गए थे। पाकिस्तान ने आरोप लगाया था कि इन हमलों में दो बच्चों की मौत हुई थी और तीन बच्चियां घायल हुई थीं। 18 जनवरी को पाकिस्तान की ओर से ईरान में हमला किया गया था।

पिछले महीने की आक्रामकता के बाद दोनों देशों ने सुरक्षा सहयोग बढ़ाने की बात कही थी। पाक के विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलंद और उनके ईरानी समकक्ष हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियां ने पाकिस्तान फॉरेन ऑफिस में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह ऐलान किया था। लेकिन, हालिया हमले से लग नहीं रहा कि दोनों देशों के बीच स्थिति ठीक हुई है।

Hindi khabar App- देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए l हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *