Advertisement

Israel-Hamas war: हमास के बाद अब गाजा पर वार, मौत के आकड़े 10,000 के पार

Share
Advertisement

इजराइल-हमास जंग के पूरे एक महीने हो गये। 7 अक्टूबर को हमास ने अचानक इजराइल पर हमला किया। पिछले तीस दिनों से दोनों के बीच चल रही यह लड़ाई कब तक जारी रहेगी। इजराइल की स्थापना के बाद से यह युद्ध का सबसे घातक दौर है। गाजा में अब तक 10,000 से अधिक लोग मर चुके है। आज सुबह हमास के लड़ाकों ने इजराइल पर हमला किया। हमास ने इजराइल में 5000 से अधिक रॉकेट दागे। इजराइल में 1400 से अधिक लोग इस हमले में मारे गए। हमास ने लगभग 240 लोगों को कैद कर लिया है। हमास के हमले की प्रतिक्रिया में इजराइल ने गाजा पर भी हवाई हमले किए।

Advertisement

गाजा में अब तक 10,000 से अधिक  लोगों की मौत

बता दें, इस एक महीने में इजराइल ने लगभग हर दिन गाजा पर हमला किया है। इजराइली हमले ने पूरा गाजा बर्बाद कर दिया है। इजराइल गाजा में भूमिगत कार्रवाई कर रहा है। गाजा में अब तक 10,000 से अधिक लोग मर चुके हैं। हजारों लोग घायल हो गए हैं। इसमें नागरिकों के साथ-साथ हमास के लड़ाके भी हैं। ज्यादातर लोग हवाई हमलों में मारे गए हैं। गाजा में इजराइली हमले में चार हजार से अधिक बच्चे मारे गए हैं। मौत के आकड़ों में महिलाओं की संख्या अधिक है। उत्तरी गाजा में हालात और भी खराब हैं। 15 लाख से अधिक फिलिस्तीनी इजराइली हमलों के बाद गाजा में विस्थापित हो गए हैं। अब तक इजराइली सेना ने हमास के 2500 से ज्यादा स्थानों को नष्ट कर दिया है। गाजा में भोजन, दवा, ईंधन और पानी की कमी है।

दो हिस्से में सपोर्ट कर रहे हैं लोग

इस जंग में पूरी दुनिया दो हिस्सों में बंट गई है। पश्चिमी देश इजराइल को सपोर्ट कर रहा है तो अरब और मुस्लिम देश फिलिस्तीन को। अरब व मुस्लिम देशों का कहना है कि इजराइल गाजा में नरसंहार कर रहा है। वहीं, अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों का ये कहना है कि हमास एक आतंकी संगठन है और उसका खात्मा जरूरी है।

इजराइल ने हमास पर लगाया आरोप

गाजा में युद्धविराम को लेकर इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने राजी नहीं किया है। यह उनका स्पष्ट विरोध है। हाली ही में नेतन्याहू ने कहा कि गाजा में युद्धविराम की घोषणा तब तक नहीं होगी जब तक हमास हमारे बंधकों को नहीं छोड़ देता। इजराइल  ने हमास पर आम लोगों को मानवीय ढाल के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। इजराईली सेना का कहना है कि हमास गाजा में स्कूलों और अस्पतालों को मानवीय ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं, इसलिए वे हमास के लड़ाकों और उनके स्थानों को नष्ट कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने युद्ध की शुरुआत में ही घोषणा की थी कि वे हमास को पूरी तरह समाप्त करेंगे।

ये भी पढ़ें- CM योगी: पर्यावरण को स्वच्छ रखना सरकार की ही नहीं जनता की भी है जिम्मेदारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *