Advertisement

Side Effects of Tea: ज्यादा चाय पीने वाले हो जाएं सावधान! जानिए क्या हैं नुकसान

Share
Advertisement

Side Effects of Tea

Advertisement

हमारे देश में सबसे लोकप्रिय पेय चाय है। यहां लोग चाय के कप से दिन शुरू करते हैं और दिन खत्म करते हैं। इसके अतिरिक्त, दिन भर दोस्तों और ऑफिस में चाय का दौर जारी रहता है। ठंड से बचने के लिए, खासकर सर्दियों में, लोग अक्सर चाय पीते रहते हैं। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन हानिकारक हो सकता है।

अधिक चाय पीने से हमें कई बीमारियां होने का डर रहता है। चाहे ग्रीन टी हो या ब्लैक टी, सभी में कैफीन होता है, जो धीरे-धीरे हमारी सेहत पर प्रभाव डालने लगता है। यदि आप भी देर रात तक काम करने के बहाने या रिफ्रेशमेंट के नाम पर चाय पीते हैं, तो सावधान हो जाएं, क्योंकि आप इससे होने वाले नुकसान को जानकर हैरान हो जाएंगे

Side Effects of Tea: ब्लड शुगर लेवल बिगड़ता है 

कैफीन चाय में स्वाद के लिए चीनी मिलाकर खाने से शरीर में शुगर की मात्रा असंतुलित हो जाती है। इसकी वजह से आपको डायबिटीज भी हो सकता है। इसलिए इसे बार-बार नहीं पीना चाहिए।

फाइन लाइन्स और झुर्रियां

चाय का अधिक सेवन चेहरे पर फाइन लाइन्स को जन्म देता है, जो फिर झुर्रियों में बदल जाते हैं, जिससे आप अपनी उम्र से ज्यादा बड़े दिखने लगते हैं। यदि आप भी अपनी उम्र से अधिक दिखना चाहते हैं तो चाय पीने से बचें।

डिहाइड्रेशन की समस्या 

ब्लैक टी हो या ग्रीन टी दोनों ही कैफीन युक्त होती हैं, जिससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादा चाय पीने से हमें बार-बार यूरिन करने की समस्या होती है और ज्यादा यूरिन निकलने और फिर उतना पानी न पीने से डिहाइड्रेशन होने लगता है। 

वजन बढ़ने लगता है

चाय में चीनी होती है। अगर आप एक कप चाय में एक चम्मच चीनी लेते हैं और दिनभर में चार से पांच कप चाय पीते हैं, तो समझिए उतनी चम्मच चीनी भी आप चाय के साथ पी लेतें हैं, जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़े: https://hindikhabar.com/health/know-the-side-effects-of-potato-in-hindi/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें