Advertisement

Budget 2024: बजट में आयुष्मान योजना का बढ़ाया दायरा, अब लोगों को मिलेगा मुफ्त इलाज

Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Bharat Yojana

Share
Advertisement

Ayushman Bharat Yojana: मोदी सरकार (Modi Sarkar) ने आज अंतरिम बजट पेश किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि हम अब आयुष्मान योजना का दायरा बढ़ाएंगे. इसके बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिकाओं और आशा कार्यकर्ताओं को भी आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) के अंतर्गत शामिल किया गया। आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ता और सहायिकाएं अब मुफ्त इलाज और स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकती हैं।

Advertisement

Ayushman Bharat Yojana: क्या है आयुष्मान योजना ?

आयुष्मान योजना के तहत परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक वित्त पोषित बीमा योजना है जो माध्यमिक और तृतीयक देखभाल के लिए प्रति परिवार 5 लाख रुपये का कवरेज प्रदान करती है।

पिछले साल 27 दिसंबर तक इस योजना में 12 मिलियन परिवारों और 55 मिलियन लोगों को शामिल किया गया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश किया और कहा कि एमएसएमई को पर्याप्त और समय पर फंड उपलब्ध कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।पिछले साल 27 दिसंबर तक कार्यक्रम ने 120 मिलियन घरों में 550 मिलियन लोगों को कवर किया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता एमएसएमई को पर्याप्त और समय पर वित्तपोषण प्रदान करना है।

Ayushman Bharat Yojana: महिलाओं को लेकर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान

सरकार पहला सर्वाइकल कैंसर रोकथाम कार्यक्रम शुरू करेगी। इस प्रावधान के तहत नब्बे से चौदह वर्ष की आयु की लड़कियों को मुफ्त गाय दी जाती थी। इसके अलावा आंगनबाडी केन्द्रों का भी विकास किया जाएगा।

महिलाओं को सशक्त बनाने के क्रम में वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि आने वाले 5 साल में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का सरकार का लक्ष्य है. वहीं देश में अब तक एक करोड़ से ज्यादा महिलाएं लखपति दीदी बन गई हैं.

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए

ये भी पढ़े: Budget 2024: बजट में सर्वाइकल कैंसर पर रोक के लिए बड़ा फैसला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *