Apple WWDC ने iOS 16 को बाजारों में किया पेश, जानें क्या है इसके फीचर्स

Apple WWDC: एप्पल वर्ल्ड वाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस के पहले ही दिन कंपनी ने कई सॉफ्टवेयर और सर्विसेज़ का ऐलान कर दिया है। एप्पल ने इवेंट में नेक्स्ट जेनरेशन iOS 16 सॉफ्टवेयर पेश किया है। बता दें कंपनी ने कंफर्म कर दिया कि नया iOS 16, आईफोन 8 और उससे ऊपर के सभी लेटेस्ट वर्जन पर काम करेगा। फिलहाल ये नया सॉफ्टवेयर आईफोन में कई तरह के नए फीचर्स लाया है। Apple के नए आईफोन सॉफ्टवेयर (iPhone software) iOS 16 में नई लॉक स्क्रीन शामिल होगी, जिससे यूजर्स को पर्सनलाइज्ड फीचर और विजेट देखने की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2022 से पहले क्यों खास होगा India v/s South Africa का टी-20 सीरीज

Apple iMessage एडिट करें

Apple अब iMessages को एडिट या रीकॉल करने भी सुविधा देगा। Apple ने अपने मैसेजिंग ऐप में तीन मेजर फीचर्स को ऐड किया है। इसके साथ ही इस इवेंट में सीनियर Vice President(वाइस प्रेसिडेंट) क्रेग फेडेराइट ने कहा, लाइव एक्टिविटीज (Live Activities) नाम के फीचर से एनबीए गेम या एक उबर राइड जैसे इवेंट्स या एक्टिविटीज पर नजर रखना आसान हो जाएगा। इसमें यूज़र्स के लिए परिवार के लोगों के साथ फोटो के कलेक्शन को शेयर करने को आसान बनाने के लिए एक नया आईक्लाउड (iCloud) शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी सेक्शन भी ऐड किया गया है।

इन घोषणाओं में एक सबसे खास अपडेट ये शामिल है।  बता दें यूजर्स पहले से भेजे जा चुके या नहीं भेजे गए मेसेज को एडिट कर सकेंगे। इसके अलावा एप्पल-पे को एक नया ‘Pay Later’ फीचर भी मिलेगा और लोग अब बिना किसी एडिशनल शुल्क के बिल को चार बराबर भुगतानों में बांट सकेंगे।

Watch OS9 में भी आए कई खास फीचर्स

आखिर में बात करें Watch OS 9 की तो ऐपल ने दुनियाभर में watchOS 9 की पेशकश किया है। इस सॉफ्टवेटर अपडेट के ज़रिए एप्पल वॉच में स्लीप ट्रैकिंग और AFib (एट्रियल फिबरिलेशन) और हिस्ट्री ट्रैकिंग फीचर भी मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें: iPhone इस्तेमाल करने का अनुभव पूरी तरह बदल देगा Apple iOS 16

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.